• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पियें हल्दी वाला दूध, 15 मिनट में करें तैयार

|

शायद ही कोई भारतीय घर हो जहां पर खाने में हल्दी का इस्तेमाल न होता हो। घर के बुजुर्गों से हल्दी के फायदे भी सुने होंगे। आयुर्वेद में हल्दी के औषधीय गुणों को लेकर चर्चा है। हल्दी का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट में भी खूब होता है। हल्दी सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है। खाने में हल्दी का इस्तेमाल तो ठीक है लेकिन क्या आप जानते हैं कि

Haldi Doodh

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होता है जिसके चलते इसका सेवन शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। शरीर की प्रतिरोधक क्षमता के चलते यह शरीर को सर्दी जुकाम जैसे रोगों को दूर रखती है। आइए हम आपको हल्दी वाला दूध बनाने का तरीका बताते हैं।

ऐसे बनाएं हल्दी वाला दूध

हल्दी वाला दूध बनाने के लिए सबसे पहले हल्दी की गांठ लें। हम आपको सलाह देंगे कि संभव हो तो बाजार से कच्ची हल्दी खरीद कर रख लें। कच्ची हल्दी की गांठ अधिक फायदा पहुंचाती है। अब इस गांठ को साफ करके इसे बारीक पीस लें।

एक गिलास से थोड़ा अधिक दूध लेकर उसे गरम करने के लिए रख दें। जब इस दूध में एक उबाल आ जाए तो इसमें हल्दी की पिसी हुई गांठ डाल दें। अगर कच्ची हल्दी न हो तो परेशान होने की बात नहीं है। घर में मौजूद हल्दी पाउडर ही इसमें डाल दें। हां अगली बार बनाने के लिए हल्दी की गांठ लाकर रख लें।

रोजाना पियें हल्दी वाला दूध

हल्दी डालने के बाद इस दूध को स्टोव पर ही रहने दें और अगले 10 मिनट तक गरम होने दें। अब इसे गरम करना बंद कर दें। इस पूरी प्रक्रिया में एक बात जरूर याद रखें कि इस दूध में चीनी डालने की जरूरत नहीं है। अब इस दूध को छान लें। वैसे तो दूध को गरम-गरम पीना ही सबसे ज्यादा फायदेमंद है लेकिन अगर गरम पीना नहीं चाहते तो गुनगुना होने पर पी लें लेकिन इसे ठंडा न होने दें।

रोजाना एक गिलास हल्दी वाला दूध पीने से शरीर से बीमारियां दूर रहेंगी। साथ ही चेहरे पर ग्लो भी आएगा।

Health Tips: तनाव से हैं परेशान तो इन 9 खाने की चीजों से रहें दूर

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
home remedies turmeric milk for immunity booster
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X