• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

आंखों के डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाएंगे ये उपाय, घर बैठे करें तैयार

|
Google Oneindia News

आंखों के नीचे काले घेरे या डार्क सर्कल अक्सर लोगों को हो जाते हैं। थकान, तनाव, अच्छे से नींद न लेना, धूप में निकलना ऐसी कई वजहें हैं जो इसकी वजह हो सकती हैं। लेकिन ये डार्क सर्कल आपके चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ते हैं यही कारण है कि आप इन्हें छिपाने के लिए अलग-अलग तरीके आजमाती हैं ? जैसे मेकअप चढ़ा लेना लेकिन ये समस्या का स्थायी हल नहीं है। ज्यादा मेकअप भी त्वचा के लिए ठीक नहीं है। इन डार्क सर्कल से लड़ने में कुछ प्राकृतिक उपाय मदद कर सकते हैं। बहुत सारी सामग्री को आपकी स्किनकेयर रूटीन में शामिल किया जा सकता है। हम आपको ऐसे मास्क तैयार करने के लिए घरेलू तरीके बता रहे हैं जो काले घेरे से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

कॉफी मास्क

कॉफी मास्क

कॉफी में कई सारे ऐसे गुण होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। डार्क सर्कल से छुटकारा दिलाने में भी यह काफी मददगार है। कॉफी का उपयोग आंखों के काले घेरे पर लगाने वाले पैक को तैयार करने के लिए किया जा सकता है। पेस्ट बनाने के लिए आप कॉफी पाउडर और नारियल तेल मिला सकते हैं। इसे अपनी आंखों के नीचे लगाएं और 10 मिनट तक रहने दें। उसके बाद इसे अच्छे से साफ कर लें। नारियल तेल की जगह आप शहद का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस पेस्ट को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

आलू और पुदीना मास्क

आलू और पुदीना मास्क

आलू में त्वचा को चमकाने वाले गुण होते हैं। ये आपकी आंखों के नीचे पड़ने वाले काले धब्बे से लड़ने में भी मदद कर सकता है। वहीं पुदीना ठंडक पहुंचाने के लिए मशहूर है जो डार्क सर्कल और पफनेस को कम करने में भी मदद कर सकते हैं। आपको करना ये है कि आलू को छीलकर साफ कर लें। इसके बाद आलू का थोड़ा टुकड़ा और पुदीने की पत्तियों को पीस लें। इस पेस्ट से रस निकालें। इस रस को किसी साफ कपड़े में भिगो लें और उसे अपनी आंखों के नीचे रखें।

एलोवेरा जेल
एलोवेरा जेल कई सौंदर्य लाभों के साथ भरी हुई है। आपको बस कुछ ताजा एलोवेरा जेल निकालने की ज़रूरत है और धीरे से अपनी आँखों के नीचे मालिश करें। आप एलोवेरा जेल में कुछ नींबू का रस भी मिला सकते हैं।

गुलाब जल

गुलाब जल

गुलाब जल का उपयोग त्वचा के लिए उम्र से किया गया है। यह सौंदर्य लाभ के साथ भरी हुई है। अपने चेहरे पर गुलाब जल लगाने से आप त्वचा की समस्याओं से लड़ने में मदद कर सकते हैं और चमकती त्वचा दे सकते हैं। रुई के फाहे को गुलाब जल में भिगोकर अपनी आंखों के नीचे रखें। आप इस विधि को रोजाना आजमा सकते हैं।

चूंकि आंखों के काले घेरे के लिए कम नींद और डिहाईड्रेशन भी जिम्मेदार होता है। इसलिए आपको पर्याप्त मात्रा में नींद और खूब सारा पानी भी पीना चाहिए तभी ये घरेलू उपचार अपना असर अच्छे से दिखा पाएंगे। तेज धूप में बाहर निकलते हों तो धूप का चश्मा लगाकर निकलें। ये न सिर्फ तेज धूप से आंखों को बचाएगा बल्कि काले घेरे को होने से भी रोकेगा।

Hair Fall: बालों के गिरने से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे पहुंचाएंगे राहतHair Fall: बालों के गिरने से हैं परेशान, ये घरेलू नुस्खे पहुंचाएंगे राहत

English summary
home remedies to get rid of dark circles of eyes
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X