• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गर्मी को मात देगा पुदीने का शरबत, ऐसे करें घर में तैयार, वेट लॉस में भी असरदार

|

नई दिल्ली। मौसम बदल रहा है। सर्दियां लगभग जा चुकी हैं। सारे जैकेट, स्वेटर और सर्दियों वाले बूट हटाकर पैक किए जा रहे हैं। इसके साथ ही गर्मियां अब सामने हैं। सर्दियों में आप अक्सर ठंड और जुकाम से बचने के लिए जो काढ़ा पीते थे उससे अब छुटकारा मिल रहा है। लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि गर्मियों के आने से आपको अब परवाह करने की जरूरत नहीं है तो जरा संभलकर। हां फिर से आपको काढ़ा पीने की जरूरत नहीं है लेकिन यह समझने की जरूरत है कि गर्मियों में हमारे शरीर का प्रतिरक्षा तंत्र अलग तरीके से काम करता है और इसे मजबूत करने की जरूरत होती है। इसके लिए कई सारे प्राकृतिक उपाय हैं जो इस मौसम में आपके शरीर से सर्दी औ फ्लू को दूर रखते हैं। ऐसा ही एक तरीका है पुदीने का शरबत जो आपको राहत देता है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे घर में बैठकर इस रामबाण पुदीने के शरबत को तैयार किया जा सकता है।

Pudina Sharbat

वजन कम करने में भी सहायक
पुदीने के शरबत तैयार करने की विधि बहुत आसान है लेकिन उसके पहले पुदाने के फायदे जान लीजिए। पुदीना तो लगभग आप सब जानते ही होंगे लेकिन अगर फिर भी जानते हों तो हम बता दे रहे हैं कि यह एक पौधा है जो गर्मियों में खूब मिलता है। इसकी खासियत है आसानी से तैयार होना। आप इसकी कुछ डंठल लेकर जमीन में लगा दीजिए और पानी देते रहिए तो ये तैयार हो जाता है। और इसे इस्तेमाल भी कहीं भी किया जा सकता है। बिरयानी से लेकर रायते में या फिर कुल्फी से लेकर शर्बत तक।

पुदाने में मेंथॉल पाया जाता है जिसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो अपच की समस्या को दूर करते हैं और खराब पेट को भी राहत पहुंचाते हैं। अगर आपका पाचन ठीक है तो यह वेट-लॉस में भी काफी मददगार होता है।

पुदीने में एंटीऑक्सीडेंट
इसके साथ ही पुदीने में जलन को कम करने वाले गुण भी पाए जाते हैं। यह ठंड, कफ, खांसी को भी कम करता है। पुदीने में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट नुकसानदायक तत्वों से लड़ाई करते हैं और शरीर के प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ावा देते हैं। सिरदर्द और मचली आने पर भी पुदीने की गंध बहुत काम की होती है। पुदीने में सैलिसिलिक एसिड भी पाया जाता है तो आपकी त्वचा के लिए बहुत असरदार चीज है।

ऐसे तैयार करें शरबत
आइए अब आपको बताते हैं कि पुदीने का शरबत कैसे तैयार करें। इसके लिए सबसे पहले जरूरी सामग्री बता देते हैं।

एक कप पुदीने की पत्तियां, एक चम्मच शहद, एक चम्मच सेंधा नमक, एक चम्मच भुना जीरा पाउडर, एक चम्मच नींबू का ताजा रस और एक ग्लास पानी।

पुदीन की पत्तियों को अच्छे से धुलकर साफ कर लें। इन सभी पदार्थों को एक मिक्सी में डालकर इसे पीस लें। इस मिश्रण को किसी बर्तन में निकाल लें। अब इसका 1/4 हिस्सा एक ग्लास में डालें और बाकी तीन चौथाई ठंडा पानी मिला लें। किसी चम्मच से इसे अच्छे से मिला लें और मिश्रण तैयार है। अब सभी को पीने के लिए दें।

तो ये रही आपकी रेसिपी। तो अब देर किस बात की, बस सामान जुटाइए और तुरंत तैयार कीजिए।

Beauty Tips: चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खिल उठेगी स्किनBeauty Tips: चमकदार त्वचा पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स, खिल उठेगी स्किन

English summary
पुदाने में एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है।
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X