• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

गर्मियों में बढ़ जाती हैं पेट से जुड़ी बीमारियां, खानपान में रखें इन बातों का ख्याल

|

गर्मियां आ चुकी हैं। इसके साथ ही बुखार, डिहाईड्रेशन और पेट से जुड़ी समस्याएं भी सामने आने लगी हैं। जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, पाचन से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ने लगती हैं। इसलिए गर्मियों में खुद को स्वस्थ रखने और अपने शरीर का ध्यान देने के लिए कुछ बातें जान लेनी जरूरी हैं। खासतौर पर पाचन से जुड़ी दिक्कतों से अगर छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है।

गर्मियों में आती है ये समस्या

गर्मियों में आती है ये समस्या

गैस्ट्रोएंटेरिटिस एक ऐसी समस्या है जो गर्मियों के मौसम में सभी उम्र के लोगों में देखने को मिलती है। इसके कुछ लक्षणों में उल्टी, लूज मोशन, टॉयलेट के दौरान ब्लड आना, डिहाईड्रेशन शामिल है। गर्मियों के मौसम में पीलिया ऐसा रोग है जो बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है।

गर्मियों के मौसम में होने वाली ज्यादातर समस्याएं अनहेल्दी भोजन और दूषित पानी के साथ ही अव्यवस्थित जीवन शैली के कारण होती है। टायफाइड नामक बुखार भी गर्मियों में लोगों को होता है।

अन्य समस्याओं में मिचली आना, गैस बनना भी शामिल हैं। इसके अलावा गर्मी के चलते रक्त वाहिकाओं और कोशिकाओं को पतला करती है, और अंगों और ऊतकों के बीच के बीच के रिक्त स्थान में अधिक द्रव भर जाता है, जिससे किसी को सूजन का अनुभव हो सकता है।

गर्मियों के दौरान इन समस्या से बचने के लिए हम आपको बता रहे हैं खान-पान से जुड़ी जरूरी बातें जिसे आप अपनी डाइट का हिस्सा बना लें।

खाने में इन चीजों को करें शामिल

खाने में इन चीजों को करें शामिल

गर्मियों से सबसे जरूरी है कि कम मात्रा में हल्का भोजन करें। सुनिश्चित करें कि इसमें फाइबर युक्त भोजन जैसे ताज़े फल, सब्जियाँ, दालें, बीन्स और फलियाँ शामिल हैं। अपनी पाचन प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए कम अंतराल पर नियमित भोजन लें। हरी सब्जियां जैसे टमाटर, सेब, नाशपाती, तरबूज, ककड़ी, शकरकंद, और अनानास जैसे खाद्य पदार्थ खाएं जो आपको लंबे समय तक हाइड्रेट रहने में मदद करेंगे।

अपनी डाइट में ड्राई फ्रूट्स और नट्स शामिल करना न भूलें। इसके अलावा आप खजूर भी खा सकते हैं। प्रोटीन, आयरन, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन से भरपूर होते हैं

गर्मी में पसीने और अन्य प्रक्रिया के जरिए शरीर से बहुत सारा पानी बाहर निकलता है। इसलिए खूब पानी पिएं। पानी नहीं पीने से कब्ज और डिहाईड्रेशन हो सकता है। नारियल पानी भी बेहद काम की चीज है। यह पेट में एसिड के स्तर को बेअसर करने में मदद कर सकता है और गर्मी को कम कर सकता है।

दही का सेवन करें। यह प्रोटीन से भरा होता है और इसमें मौजूद बैक्टीरिया आपकी पाचन प्रक्रिया को आसान कर सकते हैं। यह पेचिश से भी राहत दिलाने में मददगार है।

इन चीजों को डाइट से करें बाहर

इन चीजों को डाइट से करें बाहर

हो सकता है कि आपको मसालेदार, तले हुए और जंक फूड्स खाना पसंद है लेकिन गर्मियों के दौरान इनका सेवन स्वास्थ्य के लिए सही नहीं है। इसलिए इनसे दूरी बनाकर रखें। ये पेट में सूजन को बढ़ावा दे सकते हैं। इसलिए पिज्जा, चिप्स और बेकरी की चीजों से बचने की कोशिश करें।

सड़क किनारे या गंदगी के पास बिक रही चीजें खाने से बचें। इससे फूड पॉयजनिंग हो सकती है। घर में रखा बासी खाना भी न खाएं।

Beauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
health tips in this summer keep your digestive system fit
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X