• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

सेहत के साथ बेडरूम लाइफ में रोमांस भी भरती है अच्छी नींद, रिसर्च में खुलासा

|

नई दिल्ली, अप्रैल 21। अच्छी सेहत के लिए रोजाना पर्याप्त मात्रा में नींद बहुत जरूरी है। सही से नींद न लेने से बहुत सारी समस्याएं शरीर में घर बना लेती हैं लेकिन क्या आप जानती हैं कि सही से नींद न पूरी होना महिलाओं के लिए बेडरूम में काफी समस्या तैयार कर सकता है खासतौर पर महिलाओं की सेक्सुअल लाइफ में मुश्किल आ सकती है। हाल ही में एक नए अध्ययन में यह खुलासा हुआ है जिसमें कहा गया है कि महिलाओं का पर्याप्त मात्रा में नींद न लेना सेक्सुअल लाइफ को बोझिल बना सकता है।

43 प्रतिशत महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान यौन समस्या

43 प्रतिशत महिलाओं को मेनोपॉज के दौरान यौन समस्या

इस अध्ययन के परिणाम द नॉर्थ अमेरिकन मेनोपॉज सोसाइटी (एनएएमएस) की पत्रिका मेनोपॉज में प्रकाशित किए गए हैं। इसमें बताया गया है कि महिलाओं को मिडलाइफ के दौरान नींद और सेक्सुअल लाइफ से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

रिजल्ट के मुताबिक 26 प्रतिशत महिलाओं को मिडलाइफ में नींद को लेकर महत्वपूर्ण समस्या का सामना करना पड़ता है जो अनिद्रा को बढ़ावा देता है। वहीं मेनोपॉज के दौरान लगभग आधी महिलाओं को नींद से जुड़ी समस्या का सामना करना पड़ता है। उम्र के इसी पड़ाव पर में 43 प्रतिशत महिलाओं को यौन समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है जो पार्टनर के साथ आपके रिश्तों में रूखेपन की वजह बनता है।

इसके पहले ऐसे कई अध्ययन हो चुके हैं जिसमें यह पता लगाने की कोशिश की गई है कि नींद का सेक्सुअल लाइफ से क्या संबंध हैं। हालांकि पिछले अध्ययनों में अधिकांश ने वैध उपकरणों के साथ सेक्सुअल कमजोरी की जांच नहीं की थी। और न ही इन अध्ययनों में सेक्सुअल डिसफंक्शन को तनाव के साथ होने वाली यौन समस्या से जोड़कर देखा गया था।

3400 महिलाओं पर किया गया अध्ययन

3400 महिलाओं पर किया गया अध्ययन

वहीं हालिया अध्ययन 3400 से अधिक महिलाओं पर किया गया था जिसमें औसत उम्र 53 साल थी। इसमें शोधकर्ताओं ने दोनों परिणामों को प्रभावित करने वाले कारकों के साथ ही नींद और सेक्स लाइफ के बीच संबंधों को तलाशने की कोशिश की थी। इसमें यह भी देखा गया कि सेक्स लाइफ पर नींद की गुणवत्ता और या फिर समय किसका असर ज्यादा रहता है।

निष्कर्ष में पाया गया कि नींद का कम होने की जगह खराब नींद लेना महिलाओं में सेक्सुअल डिसफंक्शन की प्रमुख वजह थी। अध्ययन में पाया गया कि अच्छी नींद लेने से महिलाओं की सेक्स लाइफ में अधिक गर्माहट बनी रहती है।

नींद का सेक्स लाइफ से है रिश्ता

नींद का सेक्स लाइफ से है रिश्ता

नींद और सेक्सुअल लाइफ के बीच संबंध को समझना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि यह डॉक्टरों के लिए इसके माध्यम से नींद और यौन समस्याओं से जुड़ी महिलाओं के लिए संभावित इलाज खोजने में सहायक हो सकता है। इस अध्ययन का प्रमुख उद्येश्य भी यही था। यह दोनों मुद्दे एक महिला की मिडलाइफ पर महत्वपूर्ण असर डालते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार यह अध्ययन नींद की गुणवत्ता और सेक्सुअल डिसफंक्शन के बीच एक जुड़ाव के बारे में बताता है। ये महिलाओं की मिडलाइफ से जुड़े सामान्य मुद्दे हैं जिसमें प्रत्येक के बारे में पूछने और संबोधित करने से जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है।

Relationship: 5 चीजें जो आपको बनाती हैं परफेक्ट पार्टनर, आज से ही कर दीजिए शुरूRelationship: 5 चीजें जो आपको बनाती हैं परफेक्ट पार्टनर, आज से ही कर दीजिए शुरू

English summary
health tips good night sleep can make better your bedroom life
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X