• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Ginger: अदरक के 10 फायदे, सेहत के लिए कमाल है इसका रोजाना सेवन

|

अदरक हम सबके घर में मौजूद रहती है लेकिन हममें से बहुत कम लोगों की पता होगा कि इसमें चमत्कारिक औषधीय गुण पाएं जाते हैं। इसमें बहुत सारे फाइबर, विटामिन, प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स और कई और उपयोगी घटक होते हैं जिनका उपयोग हमारा शरीर कर सकता है। हम आपको इसके 10 फायदे बताने जा रहे हैं जिससे आप समझ जाएंगे कि इसका इस्तेमाल कितना फायदेमंद है।

अदरक की चाय

अदरक की चाय

अदरक का स्वाद बहुत ही तीखा और मसालेदार होता है, लेकिन यह चाय के साथ परफेक्ट है। यह आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए फ्लू के खिलाफ सुबह में स्फूर्तिदायक है, और यह बहुत स्वादिष्ट और स्वस्थ भी है।

माइग्रेन
क्या आपने कभी सिरदर्द का इतना मजबूत अनुभव किया है, कि कोई दवा मदद नहीं कर सकती? ये माइग्रेन है, लेकिन अदरक भी इसे थोड़ा बेहतर बनाता है।

जोड़ों का दर्द

जोड़ों का दर्द

जोड़ों का दर्द अगर बढ़ जाए तो आपकी दिनचर्या को बेहद खराब बना सकता है। बेशक, आपके डॉक्टर को आपको कुछ सलाह देनी चाहिए, लेकिन फिर भी, अदरक कोई नुकसान नहीं कर सकता है और यह इस तरह के दर्द के लिए अच्छा है।

डिस्टेंशन के खिलाफ अदरक
मासिक धर्म के दौरान, दोपहर या रात के खाने के बाद आप पेट में दर्द या दबाव महसूस कर सकते हैं? हम में से कई लोग इसे नियमित रूप से अनुभव करते हैं। अदरक का इस्तेमाल इसे कम कर सकता है।

मासिक धर्म का दर्द

मासिक धर्म का दर्द

मासिक धर्म के दर्द के लिए बहुत सारी दवाएं हैं लेकिन अगर आप बहुत अधिक दवाई लेना पसंद नहीं करती हैं, तो अदरक को आजमा सकती हैं। यह ऐंठन को कम कर सकता है और बेहतर महसूस करने में मदद करता है।

डायबिटीज के खिलाफ मदद
मधुमेह यानि डायबिटीज कभी भी किसी को हो सकता है। अदरक इसे रोकने में मदद कर सकता है। अगर आप खानपान में संतुलन के साथ अदरक का इस्तेमाल करें तो जरूर यह असरदार साबित होगी।

फ्लू को रखे दूर

फ्लू को रखे दूर

हमने पहले ही बताया है कि अदरक की चाय पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली (इम्यून सिस्टम) मजबूत होती है। ऐसे में फ्लू के मौसम में अदरक का सेवन जीवन रक्षक हो सकता है। आप बीमारी से बचना चाहते हैं तो अदरक का इस्तेमाल शुरू कर दें फिर चाहे अदरक की चाय ही पिएं।

जिंजर सूप
अदरक के साथ स्वादिष्ट भोजन कैसे बनाया जाए, इस पर हमने अभी तक कुछ नहीं बताया है, लेकिन एक तरीका यह भी है। एक सब्जी का सूप या एक चिकन का सूप बनाएं और बस इसमें कुछ अदरक पीस लें।

मसाले में करें इस्तेमाल

मसाले में करें इस्तेमाल

आप खाने में मसाले के रूप में भी अदरक का उपयोग कर सकते हैं। आप भुना हुआ मांस बनाते हैं? उस पर कुछ अदरक छिड़कें और यह बहुत बेहतर होगा। इसे सॉस में भी उपयोग करें, बस यह सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि इससे स्वाद में कड़वापन आ सकता है।

दिल की बीमारी करे दूर
नियमित रूप से अदरक खाने से दिल की बीमारियों को रोका जा सकता है। यह आपके रक्त को साफ रखती है इससे आपका ब्लड सर्कुलेशन सही होता है। आप इसे अधिक खाने पर विचार कर सकते हैं यदि आपके परिवार में पहले भी इस तरह के मामले थे।

Health Tips: शरीर में आयरन लेवल कम तो नहीं ? इन 5 संकेतों से पहचानेंHealth Tips: शरीर में आयरन लेवल कम तो नहीं ? इन 5 संकेतों से पहचानें

English summary
health tips 10 benefits of ginger use
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X