• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Mango: आपके डाइजेशन के ख्याल से लेकर लव लाइफ में गर्माहट तक, 'आम सीजन' में जानिए आम के फायदे

|

नई दिल्ली, अप्रैल 20। गर्मी के मौसम में लू लगने से लेकर कई सारी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। लेकिन गर्मियों की खास बात ये भी है कि इस दौरान कई सारे फल भी तैयार होते हैं। इनमें से एक फल आम है। बहुत कम ही लोग ऐसे होंगे जिन्हें आम पसंद न हो। आम की इतनी सारी किस्में आती हैं कि कोई न कोई तो हर किसी को पसंद आ ही जाती है। शायद यही वजह है कि आम को फलों का राजा कहते हैं। गूदेदार और स्वाद में बेजोड़ आम को कई तरीके से खाया जाता है। इसका कच्चे पर इसकी चटनी, पना और अचार से लेकर पक जाने पर इसका शेक, काटकर या चूसकर खाने जैसे इतने उपयोग हैं कि क्या ही कहा जाए। लेकिन ऐसे दौर में जहां लोग अपनी डाइट को लेकर काफी जागरूक रहने लगे हैं बहुत सारे लोग अब ये सोचने लगे हैं कि आम खाना कई सारी समस्याएं दे सकता हैं। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि आम खाना शरीर के लिए कैसा होता है।

क्या आम खाने से बढ़ता है मोटापा?

क्या आम खाने से बढ़ता है मोटापा?

आम के बारे में एक प्रमुख धारणा है इसे खाने से मोटापा बढ़ता है और यह कि इसमें बहुत ज्यादा कैलोरी मिलती है। तो पहली बात ये समझिए कि आप बिलकुल फैट फ्री होता है। आम न केवल मधुमेह से ग्रस्त लोगों के लिए सुरक्षित है बल्कि यह उन्हें बिना शुगर लेवल बढ़ाए जरूरी मात्रा में ऊर्जा देता है। ये समझना जरूरी है कि यह फैट फ्री के साथ कोलेस्ट्रॉल फ्री भी है। यहां तक कि आप इसे रोज खाते हैं तो भी आपको मोटापा नहीं घेरता है। यही नहीं आम में मौजूद विटामिन और घुलनशील मिनरल के साथ फाइबर आपको लंबे समय तक आपको संतुष्ट और पेट भरा हुआ महसूस कराते हैं।

लव फ्रूट है आम

लव फ्रूट है आम

आम में विटामिन बी6 भरपूर मात्रा में मिलता है। अगर आप एक आम प्रतिदिन खाते हैं तो यह हार्मोन को सही करने और पीएमएस यानि मासिक धर्म सिंड्रोम को नियंत्रित करने में मदद करेगा।

इसके साथ ही विटामिन ई भी खूब मिलता है यही वजह है कि आम को 'लव फ्रूट' भी कहा जाता है क्योंकि यह सेक्स हार्मोन को नियंत्रित करता है और सेक्स ड्राइव को बढ़ाता है। तो अगर आप आम का सेवन करते हैं तो पार्टनर के साथ आपके रिश्ते में गर्मजोशी बनी रहेगी।

पाचन और त्वचा की समस्या

पाचन और त्वचा की समस्या

आम में प्रीबॉयोटिक फाइबर पाया जाता है। आप आम खाते हैं तो आपको सुबह शौच क्रिया में समस्या नहीं आती है और पेट साफ रहता है। वहीं आम में मौजूद विटामिन ए इसे आपकी त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए भी बहुत काम का बना देता है। यह आपके चेहरे से मुंहासों को हटाने के साथ ही त्वचा से झुर्रियों को दूर रखता है जिससे आप युवा नजर आते हैं। इसलिए सीजन में आम का सेवन अच्छा है।

सिर्फ इतना ही नहीं विटामिन सी का अच्छा स्रोत होने के चलते यह शरीर के ब्लड प्रेश को कम करने का भी काम करता है। आम में मैग्नीशियम भी पाया जाता है जो शरीर में इनएक्टिव टी4 हार्मोन को एक्टिव टी3 फॉरमैट में बदलने में मदद करता है। इसके चलते शरीर का मेटोबॉलिज्म सही रहता है।

इसमें मौजूद फोलिक एसिड का उच्च स्तर सीरम कोलेस्ट्रॉल विशेष रूप से शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। पॉलीफेनॉल्स नामक यौगिकों से भरा हुआ जो मजबूत एंटीऑक्सिडेंट हैं, यह हृदय रोग और कैंसर से बचाता है।

Beauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैकBeauty Tips: गर्मियों में स्किन भी निखारेगा तरबूज, घर पर तैयार करें ये 5 फेसपैक

English summary
health benefits of mangoes must eat in this summers
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X