• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Happy Birthday PM Modi: जानिए 18 घंटे काम करने वाले पीएम मोदी की फिटनेस का राज?

|

नई दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 70 वर्ष के हो गए हैं, इस खास दिन को भाजपा 'सेवा दिवस' के तौर पर मना रही है, वो लोगों को मास्क, सैनिटाइजर और दवाइयां बांट रही है तो वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से लेकर गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कांग्रेस नेता राहुल गांधी और अन्य बड़े नेताओं ने पीएम मोदी को जन्मदिन की बधाई दी है।

क्या है भारत के स्टाइलिश पीएम मोदी की फिटनेस का राज

क्या है भारत के स्टाइलिश पीएम मोदी की फिटनेस का राज

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र दामोदरदास मोदी की लोकप्रियता केवल भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी है। वो एक लोकप्रिय नेता और कुशल वक्ता कहे जाते हैं, साथ ही एक चीज और भी है जो कि उनको भीड़ से अलग करती है और वो है उनकी फिटनेस। दिन में 18 घंटे काम करने वाले देश के पीएम मोदी की एक संयमित जीवन शैली है, जिसकी वजह से ही पीएम मोदी इस उम्र में हिट भी हैं और फिट भी।

आइए जानते हैं भारत के स्टाइलिश पीएम कहे जाने वाले पीएम मोदी की फिटनेस का राज...

रोज सुबह करते हैं सूर्य नमस्कार

रोज सुबह करते हैं सूर्य नमस्कार

तमाम तनाव के बीच भी पीएम मोदी एक मधुर मुस्कान के साथ ऊर्जावान नजर आते हैं तो उसके पीछे कारण हैं योग, जिसे करना वो कभी भी नहीं भूलते हैं। पीएम मोदी प्रत्येक सुबह 4 से 5 बजे के बीच उठते हैं और उसके बाद नियमित रूप से सूर्य नमस्कार, प्राणयाम और अनुलोम-विलोम करते हैं, इसके बाद वो वॉकिंग भी करते हैं, जिससे वो शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहते हैं।

यह पढ़ें: Happy Birthday Narendra Modi: कभी सैनिक बनकर देश की सेवा करने का ख्वाब देखा था PM मोदी ने

नाश्ते में पोहा, खिचड़ी खाना पसंद करते हैं PM मोदी

नाश्ते में पोहा, खिचड़ी खाना पसंद करते हैं PM मोदी

केवल योग ही नहीं बल्कि पीएम मोदी अपने खान-पान का भी ख्याल रखते हैं, पीएम मोदी को गुजराती व्यंजन बहुत पसंद हैं, वो शुद्ध शाकाहारी हैं और तेल-मसाले से काफी दूर रहते हैं, मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक वो नाश्ते में पोहा, खिचड़ी और सत्तू को लेना पसंद करते हैं, वैसे उनका पसंदीदा खाना खिचड़ी ही कहा जाता है। वो पानी का सेवन भी भरपूर मात्रा में करते हैं। इसके अलावा वो खाखरा,ढोकला और अदरक की चाय के भी शौकीन हैं,वो लंच में फल और सलाद का सेवन करते हैं और गर्म पानी पीते हैं।

PM मोदी की फिटनेस का राज है उपवास

नवरात्रि में 9 दिन के अलावा भी पीएम मोदी कई उपवास रखते हैं। इस दौरान वे सिर्फ नींबू पानी पीकर रहते हैं। इससे उनकी बॉडी डिटॉक्स होती है और उनकी ऊर्जा बनी रहती है, वो नशे से दूर रहते हैं, जो कि उनकी फिटनेस का एक बहुत बड़ा कारण है।

 सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधान मंत्री बने मोदी

सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधान मंत्री बने मोदी

नरेंद्र दामोदरदास मोदी के बारे में एक दिलचस्प तथ्य यह है कि वह पहली बार विधायक के रूप में गुजरात के मुख्यमंत्री बने। इसी तरह वह पहली बार सांसद के रूप में सीधे भारत के प्रधान मंत्री बने। मोदी का जन्म वडनगर में एक गुजराती परिवार में हुआ था, बचपन में वो चाय बेचने में अपने पिता की मदद करते थे और बाद में खुद का चाय स्टॉल भी चलाया।

8 साल की उम्र में आरएसएस के संपर्क में आए मोदी

मोदी 8 साल की उम्र में आरएसएस के संपर्क में आए और यहां से संगठन के साथ एक लंबा साथ शुरू हुआ।वो साल 1985 में बीजेपी में शामिल हो गए। आरएसएस के साथ लंबे समय तक रहने के बाद, भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए, उनके राजनीतिक सफर में तब तीव्र गति आयी, जब वे गुजरात के मुख्‍यमंत्री चुने गए।

PM Modi ने रचा इतिहास

PM Modi ने रचा इतिहास

पीएम मोदी भारत के चौथे सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले प्रधानमंत्री हैं, वो सबसे लंबे समय तक शासन करने वाले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री हैं, इसके साथ वे सबसे ज्यादा अवधि तक शासन करने वाले पीएम है, तीन अन्य प्रधानमंत्री जिनका कार्यकाल उनसे बड़ा है, वे तीनों कांग्रेस पार्टी से हैं- जवाहरलाल नेहरू, इंदिरा गांधी और मनमोहन सिंह। पीएम मोदी ने इस पद पर 6 साल और 73 दिनों का कार्यकाल पूरा कर लिया है।

यह पढ़ें: कंगना ने पूछा जया बच्चन से सवाल- कौन सी थाली, वो जो हीरो के साथ सोने पर मिलती थी?

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
PM Narendra Modi turns 70 ON 17 September, PM Modi can't live without 'khichdi' and 'poha', Read some interesting facts about PM Narendra Modi on his Birthday.
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X