• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Diabetes: इन संकेतों से समझ जाइए शरीर में बढ़ रही शुगर, मधुमेह के हैं लक्षण

|

अगर आप भरपूर आराम करते हैं और सही तरीके से स्वास्थ्यवर्धक भोजन करते हैं, इसके बाद भी आप जल्दी थकान महसूस करने लगते हैं तो तो समझ जाइए ये डायबिटीज के लक्षण हैं। डायबिटीज यानि मधुमेह होने पर व्यक्ति बिना कुछ अधिक काम किए ही बहुत जल्दी डिहाइड्रेट और थका हुआ महसूस करने लगता है। ऐसे में हम आपको कुछ लक्षण बताने जा रहे हैं जिनके जरिए आप ये पहचान सकते हैं कि कहीं आप भी मधुमेह की तरफ तो नहीं बढ़ रहे हैं।

हाई ब्लड शुगर से रहें सावधान

हाई ब्लड शुगर से रहें सावधान

हमारे शरीर में प्राकृतिक रूप से चीनी रहती है। हमें ऊर्जावान बनाए रखने के लिए भी चीनी की जरूरत होती है और शरीर इसके लिए अपने अंदर से ही इसका इस्तेमाल करता है। लेकिन शरीर में जब चीनी (शुगर) का स्तर निश्चित सीमा को पार कर जाता है तो उसे हाई ब्लड शुगर कहा जाता है। हाई ब्लड शुगर बहुत ही खतरनाक होता है। यह शरीर के अंगों को नुकसान पहुंचाने से लेकर कई दूसरी स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न करता है। डायबिटीज किस वजह से होता है इस बारे में निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता है। हां सही समय पर पता चलने पर डॉक्टर की मदद से इसे नियंत्रित जरूर किया जा सकता है। हमारे शरीर से ऐसे बहुत से संकेत मिलते रहते हैं जो डायबिटीज होने की जानकारी देने लगते हैं। इन संकेतों को समझना बहुत जरूरी है।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना

जब आपके रक्त में शर्करा की मात्रा अधिक हो जाती है तो किडनी चीनी को सही तरह से फिल्टर नहीं कर पाती है। जिसके चलते चीनी आपके मूत्र में जमा होने लगती है। आपको सामान्य से ज्यादा पेशाब लगती है और बार-बार बाथरूम की तरफ भागते हैं तो ये डायबिटीज के लक्षण हो सकते हैं।

वजन कम होना

वजन कम होना

यदि आपके शरीर में उच्च रक्त शर्करा है, तो आपका शरीर अप्रत्याशित रूप से वजन कम करना शुरू कर देगा। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपका शरीर आपको ऊर्जा प्रदान करने के लिए प्रभावी रूप से ग्लूकोज का उपयोग करने में असमर्थ होता है। ग्लूकोज न मिलने पर यह आपके शरीर में वसा (फैट) को जलाना शुरू कर देता है, परिणामस्वरूप अचानक वजन कम होने लगता है। अगर आप बिना कोशिश किए वजन कम कर रहे हैं, तो यह संकेत हो सकता है कि आप मधुमेह के रोगी हैं।

आंखों की रोशनी जाना

आंखों की रोशनी जाना

शरीर में चीनी की मात्रा का बढ़ना आपकी देखने की क्षमता को भी प्रभावित कर सकता है। यह आपको आंखों की सेहत पर नकारात्मक असर डालने के साथ ही पूरी तरह से आंखों की रोशनी छीन सकता है। आपको देखने में अगर अचानक से परेशानी होने लगे तो तुरंत इसे गंभीरता से लेना चाहिए और डॉक्टर से मिलकर अपना चेकअप कराया चाहिए। यह मधुमेह के लक्षण हो सकते हैं।

त्वचा के रंग में बदलाव

त्वचा के रंग में बदलाव

इंसुलिन प्रतिरोध से त्वचा के रंग में बदलाव आने लगता है। विशेष रूप से गर्दन, संयुक्त क्षेत्रों और पैरों के आसपास इसका असर दिखता है। त्वचा पर अचानक से कालापन होने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। ये शरीर में हाई ब्लड शुगर की वजह से भी हो सकता है जिसे मधुमेह कहते हैं।

अगर आप में ऊपर बताये गए लक्षण नजर आ रहे हैं तो डॉक्टर से मिलकर चेक कराएं और सलाह पर अमल करना शुरू कर दें। डायबिटीट को नियंत्रित करने में उचित, पोषणयुक्त भोजन और अभ्यास बेहद जरूरी है। लंबे समय तक डायबिटीज का इलाज न कराना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह है और इसके गंभीर दुष्परिणाम हो सकते हैं।

रिलेशन टिप्स: पत्नी को खुश करने के 7 आसान तरीके, रिश्तों में घोल देंगे मिठासरिलेशन टिप्स: पत्नी को खुश करने के 7 आसान तरीके, रिश्तों में घोल देंगे मिठास

English summary
early symptoms of Diabetes in your body
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X