• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

ब्रेकफास्ट में ये गलतियां भूल कर भी न कीजिए, सेहत के लिए है नुकसानदायक

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 फरवरी। ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन माना जाता है। हो भी क्यों ना, दिन के लिए शरीर को ऊर्जा की पहली खुराक भी तो यही से मिलती है। वहीं दोपहर और रात के भोजन की अपेक्षा इसे तैयार करने में समय भी काफी कम लगता है। लेकिन यह भी सच है कि जब हम अपना नाश्ता सेलेक्ट करते हैं तो हम कई सारी गलतियां करते हैं। ऐसे में अगर आप दिन के दौरान एक्टिव और तेज बने रहना चाहते हैं, तो नाश्ते की कुछ गलतियों से बचना महत्वपूर्ण है।

संतुलित नाश्ता

संतुलित नाश्ता

पौष्टिकता की दृष्टि से एक अच्छा स्वस्थ संतुलित नाश्ता तैयार करना सबसे जरूरी है। आपकी प्लेट में कार्बोहाइड्रेट, उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन, स्वस्थ वसा, रंगीन फल या सब्जियां जैसी खाने की चीजें होनी चाहिए। ये संतुलित भोजन पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो शरीर के लिए दिन की शुरुआत और शरीर के पोषक तत्वों के भंडार को फिर से भरने और हार्मोन को संतुलित करने के लिए जरूरी है।

देर से न खाएं

देर से न खाएं

हम कई बार नाश्ता करने में देर करते हैं। इसका सबसे आदर्श रूप यह है कि नाश्ते को जागने के एक घंटे के भीतर खा लिया जाना चाहिए। एक व्यक्ति का सुबह का भोजन उसके पूरे दिन के भोजन को प्रभावित करता है। एक व्यक्ति अपने नाश्ते में देरी करने पर दिन भर अधिक खाता है।

नाश्ता छोड़े नहीं
डायटीशियन का कहना है कि बीच-बीच में नाश्ता न करना लोगों की सबसे बड़ी गलतियों में से एक है। नाश्ता छोड़ना निश्चित रूप से स्वस्थ तरीका नहीं है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को खराब करता है जिससे वजन कम होता है।

तरल पदार्थ और जूस लेना

तरल पदार्थ और जूस लेना

हममें से बहुत लोग यही सोचते हैं कि नाश्ते में अधिक से अधिक लिक्विड डायट जैसे जूस या अन्य तरल पदार्थ लेना चाहिए लेकिन यह सही नहीं है। जूस में कोई फाइबर नहीं होता है इसकी जगह फलों का सेवन करें क्योंकि यह आपको दिन के लिए पर्याप्त फाइबर उपलब्ध कराएगा। फलों को रस या अधिक तरल पदार्थ लेने से आप जल्दी भरा महसूस करने लगते हैं लेकिन आगे चलकर आपको कैलोरी की कमी महसूस होगी। वहीं विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे पोषक तत्वों की कमी भी हो जाएगी।

पर्याप्त प्रोटीन नहीं खाना

पर्याप्त प्रोटीन नहीं खाना

वजन घटाने के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है क्योंकि यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करने और अधिक खाने से बचने में मदद करता है। प्रोटीन के साथ दिन की शुरुआत करने से लोगों को पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करेंगे। साथ ही भूख का अहसास भी कम होगा। नाश्ते में उबले अंडे का सैंडविच, पनीर रैप, मूंगदाल चीला, सोया टिक्की आदि को रखा जा सकता है।

नाश्ते में सिर्फ प्रोटीन खाना

नाश्ते में सिर्फ प्रोटीन खाना

नाश्ते के लिए केवल अंडे का सेवन सही आहार नहीं है। इससे आपको अपनी भूख मिटाने में तो मदद मिलेगी लेकिन यह आपके शरीर को दिन की शुरुआत करने के लिए पर्याप्त ईंधन नहीं देगा। शरीर को तुरंत ईंधन देने और मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट समान रूप से महत्वपूर्ण हैं। उदाहरण के लिए सादे अंडे के बजाय गेहूं की रोटी और थोड़ी सब्जियों के साथ अंडे का आमलेट, मल्टीग्रेन ब्रेड स्टिक के साथ अंडा या पनीर भुर्जी, आलू, बीन्स और पसंद की सब्जियों के साथ चिकन ब्रेस्ट का सेवन कर सकते हैं।

गलत कार्बोहाइड्रेट

गलत कार्बोहाइड्रेट

पेनकेक्स, ब्रेड और मफिन जैसे जल्दी तैयार होने वाले नाश्ते में फाइबर सामग्री की कमी होती है और कार्बोहाइड्रेट में उच्च होते हैं जो आपका वजन बढ़ा सकते हैं। वजन कम करने का सबसे सही तरीका सही कार्बोहाइड्रेट का चुनाव है। इसलिए अधिक जटिल कार्बोहाइड्रेट विकल्प जैसे ओट्स दलिया, सब्जी पराठा आदि को नाश्ते में शामिल करना चाहिए।

बदलते मौसम में पुरुष ऐसे रखें त्वचा का ख्याल, अपनाएं ये बेहद आसान टिप्सबदलते मौसम में पुरुष ऐसे रखें त्वचा का ख्याल, अपनाएं ये बेहद आसान टिप्स

Comments
English summary
do not make these mistakes in breakfast to make yourself healthy
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X