• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

इम्यूनिटी बूस्ट करेगा बाजरा, अजवाइन और गुड़ से बना स्वादिष्ट पेय, घर पर ही करें तैयार

|

नई दिल्ली, 13 मई। इस समय जब पूरा देश कोरोना वायरस की दूसरी लहर की गिरफ्तर में है, हर कोई अपनी इम्यूनिटी मजबूत करने में जुटा हुआ है। इस समय बहुत सारी चीजें मार्केट में इम्यूनिटी बूस्टर बताकर बेची जा रही हैं। लेकिन आपको पता होना चाहिए कि इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जरूरी उपाय आपके घर में ही मौजूद होता है। बस आपको जानना है कि कैसे घर बैठे पर आप अपने लिए और परिवार के दूसरे सदस्यों के लिए इम्यूनिटी बूस्टर तैयार कर सकते हैं।

Health

आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घर बैठे अपनी इम्यूनिटी बूस्ट कर सकते हैं। बस आपको ये बाजरा राब तैयार करनी है जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही स्वाद से भी भरपूर है। बाजरा राब बनाने के लिए सबसे पहले तो ये सामान इकठ्ठा कर लीजिए।

सामग्री
आधा कप बाजरे का चूर्ण, एक चौथाई कप पानी, एक चम्मच घी, गुड़ को पाउडर रूप में करके एक चौथाई कप, कसी हुई अदरक, आधा चम्मच अजवाइन

फायदे
बाजरा हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसमें मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह शरीर में रक्त के प्रवाह का सही करता है और ब्लडप्रेशन को भी कम करता है। अजवाइन तो आप जानते ही हैं कि पाचन तंत्र के लिए कितनी अच्छी है। साथ ही यह इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करती है। यह ब्लड शुगर को नियंत्रित करने के साथ ही बैक्टीरिया और परजीवियों से भी लड़ने में मददगार है। गुड़ पाचन में सुधार करता है और पूरे शरीर को डिटॉक्स करने में मदद कर सकता है।

कैसे करें तैयार?
एक कड़ाही में घी डालें और उसे गर्म होने दें। इसके बाद कसा हुआ अदरक, अजवाइन और बाजरे का आटा मिलाएं। मिश्रण को तब तक चलाते रहें जब तक यह अच्छे भूरे रंग का न हो जाए। बाजरे के आटे को जल्दी जलने लगता है लेकिन आपको कड़ाही को नहीं छोड़ना है और इसे चलाते रहें। इसके बाद पानी और गुड़ पाउडर डालें। मिश्रण को 10 मिनट तक पकाएं और इसे गर्म-गर्म परोसें।

कोविड रिकवरी के दौरान डाइट का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये 5-स्टेप मील प्लानकोविड रिकवरी के दौरान डाइट का रखें खास ख्याल, अपनाएं ये 5-स्टेप मील प्लान

English summary
boost your immunity with this baajra ajwain and jaggery
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X