• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है दालचीनी और शहद की चाय, 10 मिनट में करें तैयार

|

नई दिल्ली, अप्रैल 30। कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने पूरे देश में कहर बरपा रखा है। पहली लहर में जहां बुजुर्ग और कमजोर दिखने वाले लोग ज्यादा शिकार हुए थे वहीं दूसरी लहर में बड़ी संख्या में युवा भी मौत के मुंह में समा गए हैं। डॉक्टरों का कहना है कि घर पर रहना और अपनी प्रतिरोधक क्षमता (इम्यून सिस्टम) को मजबूत रखना इस वायरस के खिलाफ लड़ाई में सबसे प्रमुख शर्त है।

घरेलू नुस्खे से मजबूत करें इम्यूनिटी

घरेलू नुस्खे से मजबूत करें इम्यूनिटी

हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूती देने के लिए रसोई से बेहतर कोई जगह नहीं है। हमारी रसोई घरेलू उपचार में इस्तेमाल होने वाले खाद्य पदार्थों का एक ऐसा भंडार है जो हमें मजबूत और स्वस्थ रख सकते हैं। दालचीनी और शहर ऐसे ही दो शक्तिशाली तत्व हैं जो स्वास्थ्य लाभ वाले गुणों से भरपूर हैं। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने, सर्दी और फ्लू से लड़ने के साथ ही आपके रोग प्रतिरोधक तंत्र में सुधार करने के लिए एक दालचीनी-शहद की चाय बहुत ही महत्वपूर्ण है।

इम्युनिटी के लिए शहद और दालचीनी की चाय

इम्युनिटी के लिए शहद और दालचीनी की चाय

शहद और दालचीनी दोनों हील करने वाले वाले गुणों से भरपूर होते हैं। शहद में एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम होते हैं जो शरीर में भीतर से मदद करते हैं। इसमें जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं जो उस संक्रमण को नष्ट करने में मदद करता है जिससे शरीर से कोशिकाओं को नुकसान पहुंचता है। इसी तरह दालचीनी सूजन से लड़ने और शरीर की गड़बड़ी को ठीक करने के काम आती है।

दालचीनी और शहद साथ में मिलकर शरीर में एलर्जी और घावों से लड़ने के लिए बेहतरीन तरीके से काम कर सकते हैं। शहद और दालचीनी का एक साथ सेवन कब्ज के इलाज के लिए भी कारगर है। इस प्रकार यह शरीर को संक्रमणों से बचाने और अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है।

कैसे बनाएं चाय?

कैसे बनाएं चाय?

इस चाय को बनाने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। आपको बस 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर, एक चम्मच शहद और एक कप पानी लेना है। ध्यान रहें यह मात्रा एक व्यक्ति के लिए है। अधिक लोगों के होने पर इसी अनुपात में इसे बढ़ा सकते हैं।

पानी को उबालने के लिए गैस पर चढ़ा दें और उसमें दालचीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह मिलाएं। पानी को 2-3 मिनट तक उबलने दें। मिश्रण को एक कप में डालें, शहद मिलाएं और इसे घूंट लें। अच्छी सेहत और इम्युनिटी के आप इसे रोजाना पी सकते हैं।

कोविड मरीजों का ऑक्सीजन लेवल मेनटेन करने में बेहद कारगर है प्रोनिंग एक्सरसाइज, देखिए तरीकाकोविड मरीजों का ऑक्सीजन लेवल मेनटेन करने में बेहद कारगर है प्रोनिंग एक्सरसाइज, देखिए तरीका

English summary
boost your immunity at home with honey and cinnamon tea
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X