• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

कोविड संक्रमण या रिकवरी के दौरान खाने की इन चीजों से रहें दूर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 4 मई। आप सभी जानते हैं कि कोरोना वायरस शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रभावित करता है और कमजोरी का कारण बनता है। ऐसे मामलों में दवाओं के अलावा हर किसी को अपनी डेली डाइट का ध्यान रखना चाहिए। ऐसे में अगर आप ऐसे लोगों की श्रेणी में हैं जो कोविड-19 से पीड़ित हैं या फिर उबर रहें हैं तो अपने खाने के बारे में विशेष ध्यान देने की जरूरत हैं। हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपको बचना चाहिए जो आपके सिस्टम को कमजोर कर सकते हैं और आपके शरीर के लिए भी अच्छे नहीं हैं।

Coronavirus

पैक्ड भोजन
दरअसल डिब्बाबंद या फिर पैक्ड फूड घर में हो तो लगता है कि भूख लगने पर झट से खोला और इस्तेमाल कर लिया लेकिन कोविड संक्रमण के मामले में ऐसे खाद्य पदार्थ बहुत नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनमें सोडियम की मात्रा अधिक होती है। इन्हें लंबे समय तक रखने के लिए संरक्षित किया जाता है जो सूजन को बढ़ावा देते हैं। ये कोविड से उबरने में देरी की वजह बन सकती है और प्रतिरक्षा प्रणाली को भी कमजोर करते हैं।

मसालेदार भोजन
विशेषज्ञों के अनुसार इस समय के दौरान मसालेदार भोजन से बचना चाहिए। बहुत लोग मसालेदार और तीखा खाना बहुत पसंद करते हैं लेकिन ऐसे खाद्य पदार्थ अक्सर गले में जलन पैदा करते हैं। इसके चलते आपको अधिक खांसी हो सकती है। लाल मिर्च पाउडर का सेवन करने से बचें। लाल मिर्च की जगह काली मिर्च का सेवन शुरू करें क्योंकि यह रोगाणुरोधी और जीवाणुरोधी गुणों से भरपूर होती है।

तला हुआ खाना
जब आप कोविड-19 से उबर रहे होते हैं उस दौरान आपका टेस्ट वापस आता है तो ऐसे में स्वादिष्ट खाने का मन करता है तो बहुत संभावना है कि तली हुए स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों की तरफ आप जाएं। विशेषज्ञों के अनुसार ये खाद्य पदार्थ वसा में उच्च होते हैं और अक्सर अधिक मात्रा में होते हैं। ये पाचन की समस्या को बढ़ाते हैं और पेट पर भार बढ़ा सकते हैं। यह साबित हो चुका है कि तले हुए खाद्य पदार्थ आंत के माइक्रोबायोम पर बुरा असर डालते हैं और इम्यून को कमजोर करते हैं। वे अक्सर खराब कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ाते हैं।

कोल्ड ड्रिंक्स से बचें
संक्रमण और रिकवरी अवधि के दौरान हर कीमत पर कोल्ड ड्रिंक्स या इस तरह के संरक्षित पेय से बचें। ये सभी पेय सूजन का कारण बनते हैं और उबरने की प्रक्रिया में समस्या उत्पन्न करते हैं। आप नीम्बू पानी का आनंद ले सकते हैं, लेकिन इसमें सोडा न मिलाएं।

कोविड मरीजों का ऑक्सीजन लेवल मेनटेन करने में बेहद कारगर है प्रोनिंग एक्सरसाइज, देखिए तरीकाकोविड मरीजों का ऑक्सीजन लेवल मेनटेन करने में बेहद कारगर है प्रोनिंग एक्सरसाइज, देखिए तरीका

English summary
avoid these food during covid infection or recovery time
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X