• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Weight Loss: वजन कम करना चाहते हैं तो इन 5 चीजों पर आज ही शुरू कर दें काम

|

जब घंटों न खाने के बाद अचानक भूख अपना हमला करती है तो इसे कंट्रोल कर पाना मुश्किल हो जाता है। इस समय आप चॉकलेट, आइसक्रीम, पिज्जा और फ्राइज़ जैसी स्वादिष्ट चीजें देखते ही टूट पड़ते हैं लेकिन यह करना मुश्किल में भी डाल सकता है। खासतौर पर जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हों। ऐसे समय में ज्यादा चीनी, कार्बोहाइड्रेट और अधिक फैट वाली खाने की चीजें आपको वजन घटाने की कोशिश को पटरी से उतार सकती हैं। तो आइए कुछ ऐसे उपाय हम आपको बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप वजन को कंट्रोल कर सकते हैं।

बनाएं अपना डाइट प्लान

बनाएं अपना डाइट प्लान

स्वस्थ रहना है तो स्वस्थ खाना भी जरूरी है। इसके लिए जरूरी है आप अपने खाने की योजना बना लें और उस पर ही चलें। इसके लिए ये कहावत बिल्कुल सही है, एक राजा की तरह नाश्ता कीजिए, एक राजकुमार की तरह दोपहर का भोजन और कंगाल की तरह रात का भोजन हो।

इसका मतलब है कि नाश्ता दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन है। एक पौष्टिक नाश्ता आपको भरपूर पोषण देता है और आपको पूरे दिन ऊर्जावान रखता है। इसके लिए भारी और चिकना भोजन लेने से बचें। यह काम करते समय आपको सुस्त महसूस कर सकता है। इसकी जगह आप घर का बना खाना जैसे चपाती और उबली सब्जियाँ ले सकते हैं। लेकिन अगर आप घर पर बनाने की जगह ऑर्डर करने की सोच रहा है तो एक ताजा वेज सलाद चुनें।

रात के खाने के लिए जहां हम आम तौर पर ज्यादा खाते हैं, ऐसे समय में अपने भोजन को कम रखने की कोशिश करें।

संतुलित भोजन

संतुलित भोजन

आपके भोजन में कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन का एक स्वस्थ संतुलन होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इसमें फाइबर शामिल हैं। जैसे कि साबुत अनाज, क्विनोआ या फलियां। यह न केवल यह आपको लंबे समय तक पूर्ण महसूस करने में मदद करता है, बल्कि पाचन में भी मदद करता है। आप अंडे की सफेदी या सोया चंक्स भी शामिल कर सकते हैं क्योंकि वे प्रोटीन के बेहतरीन स्रोत हैं।

स्वस्थ स्नैक्स
स्वादिष्ट समोसे और उसके साथ बढ़िया चाय किसे पसंद नहीं है लेकिन हम सभी जानते हैं कि अगर ये आदत बन जाए तो शरीर के लिए अच्छा नहीं है। वजन कम करने के लिए आपकों कैलोरी कम करने की आवश्यकता सबसे ज्यादा होती है। इसके लिए आपको अपनी शाम की भूख को नियंत्रित करना होगा। इसका सबसे स्मार्ट तरीका है कि तली-भुनी चीजों की जगह स्वस्थ चीजों को अपनाना। जैसे आप बस एक मुट्ठी भर बीज या ट्रेल मिक्स (बीज, नट और फलों का मिश्रण) ले सकते हैं। उबले मक्का या फलों को भी इसकी जगह इस्तेमाल कर सकते हैं।

चीनी की जगह स्टीविया लें

चीनी की जगह स्टीविया लें

चीनी का सेवन कम करने या इसकी जगह स्टीविया लेने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है और साथ ही लंबे समय तक डायबिटीज होने का खतरा भी खत्म हो सकता है। जहां आप चीनी का इस्तेमाल करते हैं उन सभी खाद्य पदार्थों में स्टीविया का उपयोग करें। स्टीविया एक कैलोरी फ्री मीठा है जो वजन कम करने में बहुत काम आ सकता है।

जीवन शैली बदलना जरूरी

सिर्फ खाने पर ही ध्यान देना जरूरी नहीं है। हमें अपनी जीवन शैली में कुछ चीजों को जोड़ना होगा। जैसे आप दिन में पानी की मात्रा को बढ़ा दें। कभी-कभी भूख मनोवैज्ञानिक भी हो सकती है। जैसे कि हमें बार-बार लगता है कि भूख लगी है और कुछ खा लेते हैं। ऐसे मामलों में अपने पास हमेशा पानी रखें। भूख का अहसास होने पर तुरंत पानी पिएं। आपको लगेगा कि पेट भरा हुआ है और आप बार-बार खाने से बचेंगे। खराब दिनचर्या भी भूख को बढ़ाती है इसलिए नींद की उपेक्षा न करें। अपनी एक दिनचर्या बनाए रखें जिसमें दैनिक ध्यान और समय पर अपना भोजन शामिल करना शामिल है।

English summary
5 natural tips to reduce weight at home
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X