• search
इटावा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

यूपी पंचायत चुनाव पर‍िणाम 2021: मुलायम के गांव सैफई में आजादी के बाद पहली बार दलित चुना गया प्रधान

|

इटावा, मई 02: उत्तर प्रदेश के इटावा में सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के गांव सैफई से उनके परिवार की ओर से समर्थित प्रधान पद के उम्मीदवार रामफल बाल्मीकि निर्वाचित हो गए हैं। रामफल बाल्मीकि को 3877 मत मिले, जबकि विनीता नाम की महिला प्रत्‍याशी को महज 15 वोट मिले। बता दें, आजादी के बाद गांव सैफई में मतदान हुआ। इससे पहले कभी भी सैफई में मतदान नहीं हुआ था। हमेशा प्रधान पद का चुनाव निर्विरोध निर्वाचन के जरिए ही होता रहा है। आजादी के बाद पहली बार दलित जाति का कोई प्रधान मुलायम सिंह यादव के गांव में बना है।

UP Panchayat Election result 2021 first time after independence dalit became pradhan of saifai

बता दें, 1971 से मुलायम सिंह यादव के दोस्त दर्शन सिंह यादव लगातार सैफई गांव के प्रधान निर्वाचित होते चले आए हैं। 17 अक्टूबर 2020 को उनके निधन के बाद यह सीट खाली हो गई थी। फिर, सामान्य पंचायत चुनाव में सैफई गांव के प्रधान पद को अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित कर दिया गया। मुलायम सिंह यादव के भाई राजपाल सिंह की अगुवाई सैफई में रामफल बाल्मीकि को मैदान में उतारा गया, जो कि दर्शन सिंह की तरह ही मुलायम परिवार के बेहद करीबी माने जाते हैं।

यूपी पंचायत चुनाव मतगणना: सोशल ड‍िस्‍टेंसिंग की उड़ी धज्ज‍ियां, देखें PHOTOSयूपी पंचायत चुनाव मतगणना: सोशल ड‍िस्‍टेंसिंग की उड़ी धज्ज‍ियां, देखें PHOTOS

सैफई में 19 अप्रैल को हुआ था मतदान

सैफई में 19 अप्रैल को मतदान हुआ था। दो मई को कड़ी सुरक्षा के बीच ग्राम पंचायत वार वोटों की गिनती शुरू हुई। सैफई में 11:30 के बाद पहले चरण में रुझान की शुरुआत हुई। कड़ी सुरक्षा के प्रबंध को लेकर डीएम श्रुति सिंह व एसएसपी डॉ. बृजेश कुमार सिंह समेत सभी सीओ व एसडीएम भी अपने अपने इलाकों में भ्रमण करते रहे। मतगणना केंद्र पर सोशल डिस्टेंस व कोविड गाइडलाइंस का उल्लंघन भी देखने को मिला। बता दें, उत्तर प्रदेश में चार चरणों में हुए त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। प्रदेश में 826 ब्लॉकों में 824 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं, जहां वोटों की गिनती हो रही है। सुबह सवा 11 बजे पहला नतीजा चंदौली से आया। इसके बाद से अलग अलग जिलों से भी नतीजे आ रहे हैं।

English summary
UP Panchayat Election result 2021 first time after independence dalit became pradhan of saifai
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X