• search
इटावा न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

आलू की फसल के लिए वरदान है देसी शराब, किसानों ने गिनाए इसके फायदेमंद गुण

|

Etawah news, इटावा। शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक है, लेकिन देसी शराब किसान के लिए फायदेमंद साबित हो रही है। यूपी के इटावा में किसान अपनी फसल के लिए देसी शराब का इस्तेमाल कर रहे हैं। यहां के किसान आलू के पौधों पर छिड़काव कर रहे हैं। किसान का मानना है कि इससे आलू की फसलों की पैदावार बढ़ जाती है। आलू का आकार बढ़ने के साथ कम समय में ज्‍यादा पैदावार होती है।

farmers using alcohol to treat potato crops in etawah up

दरअसल जाड़े के मौसम इटावा में किसान आलू की पौधों पर छिड़काव में देशी शराब का प्रयोग करता नजर आ रहा है। इस बारे में किसान का कहना है कि शराब मिलाने से आलू की खेती में पाले का असर नहीं रहता साथ ही उसकी उर्वरक शक्ति बढ़ जाती है। ऐसा इस इलाके में कई किसान काफी समय से करते नर आ रहे हैं। अक्सर शराब का छिड़काव दिसंबर ओर जनवरी के महीनों में किसान करते हैं।

farmers using alcohol to treat potato crops in etawah up

किसान का कहना है कि देशी शराब के प्रयोग से फसल को कोई नुकसान नहीं होता। वहीं इटावा के जिला उधान अधिकारी राजेन्द्र कुमार सिंह ने कहा कि ऐसा कोई परीक्षण नहीं हुआ है कि शराब से आलू की फसल को जाड़े में फायदा होता है लेकिन शराब से आलू की क्वालिटी जरूर प्रभावित होती है। बेशक यह फसलों में लगाये जाने वाले इंजेक्शन जितना नुकसानदायक तरीका न हो लेकिन फिर भी उन्होंने किसानों से अपील की कि इस तरीके का प्रयोग न करें।

यूपी में आवारा पशुओं को लेकर लोगों का बवाल, सीएम योगी ने उठाया बड़ा कदम

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
farmers using alcohol to treat potato crops in etawah up
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X