• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

6 साल की उम्र में जागरण में गाने वाली रुचिका जांगिड कैसे बनीं हरियाणवी टॉप सिंगर

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 17 सितंबर। कोला कोला, डर्मी कूल डोरेमॉन, पटोले बरगी जैसे सुपरहिट गाने गाकर रातों-रात मशहूर होने वाली रुचिका जांगिड का सफर इतना आसान नहीं रहा। उत्तर प्रदेश के शामली में 27 नंवबर 1995 को जन्मीं रुचिका को बचपन से गाने का शौक था। मां जब पूजा के समय भगवान के भजन गाती तो रुचिका उनके पीछे-पीछे उसे दोहराने लगी। पिता ने बेटी के टैलेंड को उसी समय पहचान लिया, लेकिन उनके लिए रुचिका को सिंगर बनाना इतना आसान नहीं था। परिवार में किसी को संगीत से कोई रिश्ता नहीं था, ऐसे में घर की बेटी का संगीत सीखना और स्टेज पर परफॉर्म करना रिश्तेदार और समाज कैसे बर्दाश्त कर लेते। वनइंडिया के साथ खास बातचीत में रुचिका ने दिलखोल कर बात की और अपने सफर के बारे में बताया।

Ruchika Jangid Interview: Haryanvi singer Ruchika Jangid start her Singing in Jagran at the age of 6

रुचिका ने बताया कि उनक सफर में जहां आस-पड़ोस के लोग रोड़ अटका रहे थे तो वहीं उनके पिता उन पत्थरों को साफ कर रुचिका के लिए रास्ता तैयार कर रहे थे। रिश्तेदारों ने ताने देना शुरु किया कि क्या अब बेटी से ये काम करवाओग, लेकिन पिता जानते थे कि उनकी बेटी सिर्फ संगीत के लिए बनी है। पिता का ये विश्वास रुचिका के लिए ताकत बन गया। पिता ढाल बने थे और बेटी संगीत में एक के बाद के सीढ़ी चढ़ती जा रही थी। रुचिका ने 6 साल की उम्र से ही जागरण में गान शुरू कर दिया। 12वीं में आते-आते उन्होंने स्टेज शो शुरु कर दिए। जब शहर में रुचिका की बड़ी-बड़ी होर्डिंग्स लगने लगे तो रिश्तेदारों की बातें भी बंद होने लगी। रुचिका ने अपनी संगीत की पढ़ाई पूरी की और संगीत का पूरा रियाज कर म्यूजिक इंडस्ट्री में गाना शुरू किया।

सबकी तरह रुचिका ने भी बॉलीवुड में भी प्लेबैक का सपना देखा, लेकिन उस स्ट्रगल को करने से पहले उन्होंने अपनी अलग पहचान बनाने की तैयारी की। हरियाणा भाषा का पूरा ज्ञान नहीं था, लेकिन रुचिका ने इस चैलेंज को भी स्वीकार किया। एक के बाद एक कई गाने गाएं, लेकिन जब साल 2019 मं उनका गाना आंख लड़ गई ने उन्हें अपनी अलग पहचान दिलाई। गाना रिलीज होते ही वायरल हो गया। इस गाने ने यूट्यूब पर 30 मिलियन व्यूज को पार कर लिया, जिसके बाद कोला कोला, डर्मी कूल, पटोले बरगी, कोठ ऊपर कोठरी, जैसे एक से बढ़कर क सॉग्स गाएं और खुद को हरियाणा के टॉप सिंगर की कतार में लाकर खड़ा कर दिया। रुचिका की पहचान हरियाणा तक ही सीमित नहीं रह गई, उन्हें देश विदेश में पहचाना जाने लगा।

रुचिका के गाने भले ही आपको डीजे पर नाचने के लिए मजबूर कर दें, लेकिन खुद रुचिका ठहराव और रोमांटिक गाने गाने और सुनने पसंद है। रुचिका बॉलीवुड सिंगर अरिजीत सिंह और नेहा कक्कड़ की बड़ी फैन हैं और उनसे सीखने की कोशिश करती है। इंटरव्यू क दौरान रुचिका ने बताया कि हर सिंगर में कुछ न कुछ खासियत हैं, जिसे वो सीखने की कोशिश करती हैं। रुचिका जांगिड के साथ पूरा इंटरव्यू यहां देखें.......

बोल्ड फोटोशूट के बाद अब Bigg Boss के घर में इंट्री करेगी उतरन फेम टीना दत्ता!बोल्ड फोटोशूट के बाद अब Bigg Boss के घर में इंट्री करेगी उतरन फेम टीना दत्ता!

English summary
Ruchika Jangid Interview: Haryanvi singer Ruchika Jangid start her Singing in Jagran at the age of 6
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X