• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

नंबी नारायण का तीखा सवाल- मोदी को PM के बजाय BJP नेता क्यों मान रहे, क्या हिंदू होना पाप ?

ISRO के पूर्व साइंटिस्ट नंबी नारायण ने सवाल किया है कि क्या हिंदू होना पाप है ? उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान तीखे सवाल किए और कहा, इस मुद्दे को बेवजह रंग दिया जा रहा है।
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 18 जुलाई : ISRO के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायण ने ROCKETRY फिल्म में उनके धर्म पर सवाल किए जाने पर तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा बिना वजह मुद्दे को धर्म से जोड़ा जा रहा है। नंबी नारायण ने कहा कि उन्हें केरल के मुख्यमंत्री से भी बहुत सहयोग और समर्थन मिला है, ऐसे में क्या उन्हें कम्युनिस्ट कहा जाएगा ? नंबी ने कहा, नरेंद्र मोदी और सीएम की ओर से भरपूर समर्थन इसलिए मिला क्योंकि उनके केस में मेरिट था। उन्होंने सवाल किया कि क्या हिंदू होना पाप है ? हम किस तरह की बातें कर रहे हैं ? नंबी नारायण ने कहा कि लोगों का माइंडसेट ऐसा हो गया है कि नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री से अधिक भाजपा नेता के रूप में देखा जा रहा है। वीडियो में देखिए नंबी नारायण ने किसी भी तरह का सियासी रंग देने की कोशिशों का कैसे मुंहतोड़ जवाब दिया।

क्या हिंदू होना पाप है ?

क्या हिंदू होना पाप है ?

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायणन ने आलोचना को अनुचित बताते हुए एक जवाब में कहा, 'मैं एक हिंदू हूं। क्या हिंदू होना पाप है?' उनके जीवन पर आधारित फिल्म 'रॉकेटरी: द नांबी इफेक्ट' में दिखाई गई उनकी हिंदू पहचान पर समीक्षकों की आलोचना से जुड़े सवाल को लेकर नंबी नारायण ने कहा, क्या हिंदू होना पाप है ? अगर मैं हिंदू हूं, फिल्म मेरे जीवन पर आधारित है तो मुझे मुस्लिम या ईसाई के रूप में नहीं दिखाया जा सकता।

पद्म भूषण नंबी नारायण

पद्म भूषण नंबी नारायण

दरअसल, सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है। इसमें नंबी नारायण को अपनी बात समझाते हुए और यह पूछते हुए देखे जा सकते हैं कि क्या हिंदु या ब्राह्मण होना पाप है ? पूर्व इसरो वैज्ञानिक नारायण ने कहा, "यह कभी-कभी फनी लगता है। आप जानते हैं किसी ने समीक्षा लिखी है कि नंबी नारायणन को हिंदू के रूप में दिखाया गया है। नंबी नारायणन कुछ उत्सव कर रहे हैं, सुप्रभातम का पाठ कर रहे हैं, और न जाने क्या-क्या ? बता दें कि नंबी नारायण के योगदान को सम्मानित करते हुए उन्हें भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में एक पद्म भूषण से नवाजा जा चुका है।

हिंदू होने पर शर्मिंदा नहीं, लेकिन...

हिंदू होने पर शर्मिंदा नहीं, लेकिन...

बकौल नंबी नारायण, कहा जा रहा है कि वह 'ब्राह्मण' है। वह एक हिंदू है। हिंदुत्व दिखाया जा रहा है। उन्होंने कहा, मैं एक हिंदू हूं। मुझे ऐसा कहने में कोई शर्म नहीं है, लेकिन मैं पूछना चाहता हूं कि क्या हिन्दू होना गुनाह है ? गौरतलब है कि नंबी नारायण के जीवन पर आधारिक मूवी ROCKETRY रीलिज होने के बाद कुछ समीक्षकों और नेटिज़न्स ने नारायण को फिल्म में धर्मनिष्ठ हिंदू के रूप में दिखाए जाने पर आपत्ति जताई थी। फिल्म के कुछ हिस्सों में नारायण को अपने कमरे में 'पूजा' करते दिखाया गया है। देशभक्ति और एक विशेष धर्म के संदर्भ में आलोचकों की टिप्पणी को नाराणन ने गैरजरूरी करार दिया और पूछा कि हम किस दिशा में जा रहे हैं। हमें अपना माइंडसेट बदलना पड़ेगा।

ब्राह्मण नहीं हूं, लेकिन

ब्राह्मण नहीं हूं, लेकिन

नंबी ने तर्क दिया कि वह वास्तविक जीवन में भी एक हिंदू हैं फिल्म में भी इसलिए हिंदू के रूप में दिखाया गया, क्योंकि जीवन पर आधारित फिल्म में मुस्लिम या ईसाई के रूप में नहीं दिखाया जा सकता था। उन्होंने कहा, वे ब्राह्मण नहीं हैं, और अगर होते भी, तो लोग ब्राह्मणों को मारना क्यों चाहेंगे ? बता दें कि इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायण पर जासूसी और देशविरोधी गतिविधियों के आरोप लगे थे। उन्हें गलत तरीके से उनकी सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नारायण को आरोपों से मुक्त किया गया।

माइंडसेट बदलने की जरूरत

माइंडसेट बदलने की जरूरत

बकौल नंबी नारायण, नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के बजाय भाजपा नेता के रूप में देखा जा रहा है। इस माइंडसेट को बदलने की जरूरत है। उन्होंने पूछा, क्या आप जानते हैं कि केरल के वर्तमान मुख्यमंत्री (पिनारई विजयन) ने मेरा बहुत समर्थन किया है? किसी भी पैमाने पर उनका साथ कमतर नहीं। मुख्यमंत्री ने मेरे मामले को लंबा खिंचने से रोका। ऐसे में क्या मुझे कम्युनिस्ट का साथी कहा जाएगा ?

दो मिनट 20 सेकेंड तक तीखे सवाल पूछे

दो मिनट 20 सेकेंड तक तीखे सवाल पूछे

इंस्टाग्राम और ट्विटर पर जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म्स पर वायरल इस वीडियो में नंबी लगातार दो मिनट 20 सेकेंड तक तीखे सवाल पूछते दिखे। उन्होंने कहा, क्या ब्राह्मण होना पाप है? मैं ब्राह्मण नहीं हूं, यह एक अलग बात है, लेकिन क्या यह पाप है? अगर कोई ब्राह्मण है, तो आप उसकी हत्या कर देंगे ?

सियासी या धार्मिक रंग अनावश्यक

सियासी या धार्मिक रंग अनावश्यक

पूर्व इसरो वैज्ञानिक ने कहा, देश में बहुत सारे ब्राह्मण हैं। उन्होंने इस देश के लिए जीवन खपा दिया। ऐसे एक दो लोग नहीं हैं। नंबी ने कहा, वे पूरी सूची दे सकते हैं। उन्होंने कहा, उनका कहना है कि हम इस मुद्दे को अनावश्यक रूप से सियासी या धार्मिक रंग दे रहे हैं।

विपरीत राजनीतिक धारा से मिला सहयोग

विपरीत राजनीतिक धारा से मिला सहयोग

उन्होंने दोहराया कि उनका किसी भी राजनीतिक पार्टी के प्रति कोई झुकाव नहीं रखते। नंबी नारायण ने कहा, राजनीति के लिए उनके नाम का ढोल पीटने वाले को उस रास्ते पर जाने की कोशिश नहीं करनी चाहिए। उन्होंने यह भी रेखांकित किया उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन दोनों से प्रशंसा और सहयोग मिला। दोनों राजनीतिक जगत में दो विपरीत छोर पर हैं।

इस मामले में ROCKETRY पहली फिल्म

इस मामले में ROCKETRY पहली फिल्म

ROCKETRY फिल्म में अभिनेता आर माधवन ने नंबी नारायण की भूमिका निभाई है। फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है। तीसरे सप्ताह में भी 'रॉकेट्री : द नंबी इफेक्ट' को अच्छी संख्या में दर्शक मिल रहे हैं। एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक ये भारत की पहली फिल्म है जिसे 10 हजार NFT मिले हैं। NFT यानी नॉन फंजिबल टोकन की मदद से विस्टावर्स कंपनी दर्शकों को मेटावर्स एक्सपीरियंस ऑफर कर रही है।

यहां देखें वीडियो---

नंबी नारायण की लंबी लड़ाई

बता दें कि इसरो के पूर्व वैज्ञानिक नंबी नारायण पर जासूसी और देशविरोधी गतिविधियों के आरोप लगे थे। उन्हें गलत तरीके से उनकी सेवा से बर्खास्त कर दिया गया था। बाद में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नारायण को आरोपों से मुक्त किया गया।

ये भी पढ़ें- Rocketry: The Nambi Effect Review: सच्ची घटना का दस्तावेज है फिल्म, वैज्ञानिक का सच जानकर छलक पड़ेंगे आंसूये भी पढ़ें- Rocketry: The Nambi Effect Review: सच्ची घटना का दस्तावेज है फिल्म, वैज्ञानिक का सच जानकर छलक पड़ेंगे आंसू

Comments
English summary
rocketry nambi narayanan asks is it a sin to be hindu
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X