• search
क्विक अलर्ट के लिए
अभी सब्सक्राइव करें  
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

'भारत रत्न' लता मंगेशकर का जन्मदिन आज, PM मोदी ने दी बधाई, Twitter पर लिखी खास बात

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 28 सितंबर। आज 'भारत रत्न' लता मंगेशकर का 93 वां जन्मदिन है, पूरा भारत उन्हें जन्मदिन की बधाई दे रहा है , उन्हें विश करने वालों में देश के पीएम नरेंद्र दामोदर दास मोदी भी शामिल हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट किया है कि 'आदरणीय लता दीदी को जन्मदिन की बधाई। उनकी सुरीली आवाज पूरी दुनिया में गूंजती है। भारतीय संस्कृति के प्रति उनकी विनम्रता और जुनून के लिए उनका सम्मान किया जाता है। व्यक्तिगत रूप से, उनका आशीर्वाद महान शक्ति का स्रोत है। मैं लता दीदी के लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।@mangeshkarlata'

    Lata Mangeshkar Birthday: PM Modi ने Lata Mangeshkar को ट्वीट कर दी बधाई | वनइंडिया हिंदी
     'भारत रत्न' लता मंगेशकर का जन्मदिन आज

    'भारत रत्न' लता मंगेशकर का जन्मदिन आज

    गौरतलब है कि 28 सितंबर 1929 को इंदौर में जन्मीं स्वर कोकिला लता मंगेशकर को लोग साक्षात मां सरस्वती का वरदान कहते हैं। उनकी अपने कला के प्रति समर्पण करोड़ों लोगों के प्रति प्रेरणाश्रोत है। उनकी आवाज की मधुरता ने हमेशा लोगों के दिलों पर राज किया है। पिछले 8 दशकों से हिंदी सिनेमा पर राज करने वाली स्वरोकोकिला लता की आवाज में उनकी कशिश है, जितनी की एक 16 साल की लड़की की आवाज में होती है।

    यह पढ़ें: Dance Plus 6: आखिरकार 'गोल्‍डन ब्‍वॉय' नीरज चोपड़ा ने बता ही दिया कि उनकी लाइफ पार्टनर कैसी हो?यह पढ़ें: Dance Plus 6: आखिरकार 'गोल्‍डन ब्‍वॉय' नीरज चोपड़ा ने बता ही दिया कि उनकी लाइफ पार्टनर कैसी हो?

    लता के नाजुक कंधों पर परिवार के लालन-पालन की जिम्मेदारी

    लता के नाजुक कंधों पर परिवार के लालन-पालन की जिम्मेदारी

    अपने पिता दीनानाथ मंगेशकर से संगीत का गुण विरासत में पाने वालीं लता ने मात्र पांच साल की उम्र में से संगीत की साधना प्रारंभ कर दी थी। अपने पांच भाई-बहनों में सबसे बड़ी लता ने अपने पिता के साथ कुछ रंगमंच का भी हिस्सा बनी थीं लेकिन मात्र 13 साल की उम्र में अपने पिता को खोने के कारण लता के नाजुक कंधों पर परिवार के लालन-पालन की जिम्मेदारी आ गई और इस लिए लता मंगेशकर ने फिल्मों में गाना गाने और एक्टिंग करना शुरू किया।

     पतली आवाज कहकर रिजेक्ट किया

    पतली आवाज कहकर रिजेक्ट किया

    लता ने जीविका के लिए कुछ हिंदी और मराठी फिल्मों में काम किया लेकिन साल 1947 में आई फिल्म 'आपकी सेवा में' में गाए गीत से लता को पहली बार बड़ी सफलता मिली। आज लता संगीत की साधिका के रूप में पूजी जाती हैं तो कभी इन्हें लोग पतली आवाज कहकर रिजेक्ट भी किया करते थे।

    यह पढ़ें:Dance Plus 6 के सेट पर रेमो संग थिरकते आएंगे 'गोल्‍डन ब्‍वॉय' नीरज चोपड़ा, Video वायरलयह पढ़ें:Dance Plus 6 के सेट पर रेमो संग थिरकते आएंगे 'गोल्‍डन ब्‍वॉय' नीरज चोपड़ा, Video वायरल

    भारत रत्न से सम्मानित लता मंगेशकर

    भारत सरकार ने लता मंगेशकर को पद्म भूषण (1969) और भारत रत्न (2001) से सम्मानित किया। सिनेमा जगत में उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार, दादा साहेब फाल्के पुरस्कार और फिल्म फेयर पुरस्कारों सहित कई अनेकों सम्मानों से नवाजा गया है।

    English summary
    To mark legendary Indian singer's 93rd birthday, Prime Minister Narendra Modi wished Lata Mangeshkar a "long and healthy life." Appreciating her "melodious voice", Prime Minister tweeted, "Birthday wishes to respected @mangeshkarlata Didi.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X