• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

मलाइका -करण जैसे कई सेलिब्रिटी पीते हैं' Black Water, जानिए क्या है 'काला पानी' का रहस्य?

|
Google Oneindia News

मुंबई, 15 दिसंबर। पिछले कुछ महीनों में हमने बहुत सारे सेलेब्रिटीज को 'ब्लैक वॉटर' या 'काले पानी' का सेवन करते देखा है। फिटनेस ऑइकॉन मलाइका अरोड़ा तो अक्सर जिम के बाहर 'ब्लैक बॉटल' के साथ स्पॉट होती हैं तो कई बार तो उनसे इस बारे में सवाल भी किए गए हैं। केवल मलाइका ही नहीं गौरी खान, श्रुति हसन , स्टाइलिस्ट अनीता श्रॉफ अदजानिया , फिल्ममेककर करण जौहर जैसे कई नामी-गिरामी हस्तियां आज 'काला पानी' का सेवन कर रही हैं, दूसरे शब्दों में कहें तो 'Black wather' इस वक्त बॉलीवुड और स्पोर्ट्स सेलेब्रिटीज में काफी लोकप्रिय है, क्योंकि वो लोग इसे 'एनर्जी ड़ि्ंक' की तरह इस्तेमाल करते हैं।

मलाइका -करण जैसे कई सेलिब्रिटी पीते हैं Black Water

मलाइका -करण जैसे कई सेलिब्रिटी पीते हैं Black Water

आपको बता दें कि अभी हाल ही में अनीता श्रॉफ अदजानिया ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो पोस्ट किया था , जिसमें उन्होंने कहा था कि 'वह पिछले 30 दिनों से 'काला पानी' पी रही हैं। उनके दोस्तों ने इस क्षारीय पानी से उन्हें परिचित कराया था, और जब से उन्होंने इसका सेवन करना शुरू किया है, वह बेहतर और हल्का महसूस करने लगी हैं, उनका पाचन तंत्र काफी सही हो गया है।'

48 की उम्र में 16 की दिखने वाली मलाइका ने खोले खूबसूरती के राज, दिए जवां दिखने के Tips48 की उम्र में 16 की दिखने वाली मलाइका ने खोले खूबसूरती के राज, दिए जवां दिखने के Tips

 'छोटे बदलाव स्वास्थ्य में बड़े बदलाव ला सकते हैं'

'छोटे बदलाव स्वास्थ्य में बड़े बदलाव ला सकते हैं'

अपने वीडियो के साथ उन्होंने अपने कैप्शन में लिखा था कि 'जीवनशैली में छोटे बदलाव स्वास्थ्य में बड़े बदलाव ला सकते हैं।' तो वहीं फिल्म निर्माता करण जौहर को भी हाल ही में काले पानी की बोतल के साथ स्पॉट किया गया था तो वहीं श्रुति हासन भी अक्सर काला पानी पीने की तस्वीरें और वीडियो शेयर करती रहती हैं।

अब सवाल ये उठता है कि आखिर ये काला पानी है क्या और क्यों इसके पीछे लोग इतना क्रेजी हैं?

क्या होता है Black Water?

क्या होता है Black Water?

दरअसल ये 'काला पानी' एक तरह का 'अल्‍कलाइन वॉटर' है, जिसमें नार्मल पानी से ज्यादा मिनरल मौजूद होते है और इसका पीएच हमेशा 7 से ऊपर होता है,ये क्षारीय होता है और इसमें 70 से ज्‍यादा नैचुरल म‍िनरल होते हैं। इसी कारण इसका रंग 'काला' होता है, जिसके कारण इसे 'ब्लैक वॉटर' कहते हैं।

इस दिग्गज BJP नेता की बेटी बनने जा रही है ठाकरे खानदान की बहू, होटल ताज में होगी शानदार शादीइस दिग्गज BJP नेता की बेटी बनने जा रही है ठाकरे खानदान की बहू, होटल ताज में होगी शानदार शादी

 बॉडी की एस‍िड‍िटी को बैलेंस करता है ' काला पानी'

बॉडी की एस‍िड‍िटी को बैलेंस करता है ' काला पानी'

इस पानी में बहुत ज्यादा न्‍यूट्र‍िएंट्स होते हैं, जो कि डायबिटीज, हाई बीपी जैसी बीमारियों से लड़ने में मदद करते हैं, ये स्किन को चमक पैदा करता है और साथ ही लोगों को ऊर्जा प्रदान करता है इसी वजह से लोग इस पानी का प्रयोग अक्सर जिम में वर्कआउट करने के बाद करते हैं। ये पाचन क्रिया को चुस्त रखता है और वजन नहीं बढ़ाता है, बॉडी की एस‍िड‍िटी को बैलेंस करता है और इम्यूनिटी बढ़ाता है अगर इसके स्वाद की बात करें तो इस पानी का स्वाद आम पानी की तरह ही होता है।

काला पानी बहुत ज्यादा मंहगा होता है

अगर इसके साइड इफेक्ट की बात करें तो कुछ लोग इसे पचा नहीं पाते हैं। कुछ लोगों में इसे पीने के बाद उल्टी-दस्त और चक्कर आने की शिकायत देखी गई है तो किसी को इसे पीने से हाथ या पैर में झुनझुनी भी महसूस होती है। आपको बता दें कि यह पानी बहुत ज्यादा मंहगा होता है और हर कोई इसे खरीद नहीं सकता है। ये मिनरल वॉटर की तुलना में 5 गुना ज्यादा कीमती है।

बिना डॉक्टर की सलाह के सेवन ना करें

हालांकि शोधकर्ताओं के पास इसके बारे में ज्यादा जानकारी मौजूद नहीं है इसलिए इसे बिना डॉक्टर की सलाह के पीना नहीं चाहिए।

Comments
English summary
From Malaika Arora to Karan Johar and Shruti Haasan, several celebrities have been spotted having black water in the past few months. What is black water, Read Eveery Thing About IT.
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X