• search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts

Nawazuddin Siddiqui Birthday : जब बनना पड़ा वॉचमैन, जानिये 'मांझी' के संंघर्ष की कहानी

|
Google Oneindia News

मुंबई, 19 मई: कवि दुष्यंत कुमार की पंक्तियां 'वो आदमी नहीं मुकम्मल बयान है, माथे पे उस के चोट का गहरा निशान है' एक्टर नवाजुद्दीन सिद्दीकी पर बखूबी जमती हैं। संघर्ष कर बॉलीवुड में पहुंचने वाले नवाजुद्दीन आज जाने माने अभिनेता हैं, जिन्होंने अपने अभिनय से सबको अपना दीवाना बनाया हुआ है। छोटे-मोटे रोल्स से अपने करियर की शुरुआत करने वाले नवाजुद्दीन आज फिल्मों में लीड एक्टर की भूमिका निभा रहे हैं। नवाजुद्दीन को उम्दा अभिनय के चलते कई पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी की एक्टिंग के तो सभी दीवाने हैं, लेकिन कम ही लोग होंगे, जो उनके निजी जीवन के संघर्षों के बारे में जानते होंगे। चलिए आपको बताते हैं नवाजुद्दीन की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में..

    Nawazuddin Siddiqui Birthday: जानिए watchman से superstar बनने तक का सफर | वनइंडिया हिंदी
    आसां नहीं रहा ये सफर

    आसां नहीं रहा ये सफर

    बुढ़ाना की गलियों से निकलकर मायानगरी तक पहचान बनाने वाले नवाजुद्दीन का सफर आसान नहीं रहा। बुढ़ाना के काजीवाड़ा मोहल्ले में जन्मे नवाज को हमेशा से अभिनय का शौक था। यहां से हाई-स्कूल की पढ़ाई के बाद उन्होंने हरिद्वार के गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय से बीएससी की। इसके बाद अपने सपनों को उड़ान देने के लिए नवाज ने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में कोर्स किया, जिसके बाद वे मुंबई पहुंचे। मायानगरी में काम करना और अपनी पहचान बनाना इतना भी आसान नहीं था। लेकिन कहते हैं न मेहनत करते रहो तो एक दिन बुलंदियां आपके कदम छूने लगती हैं। नवाज लगातार मेहनत में जुट गए। गुजर बसर करने के लिए नवाज ने वॉचमैन की नौकरी भी की।

    यहां से हुई नवाज के करियर की शुरुआत

    यहां से हुई नवाज के करियर की शुरुआत

    नवाज ने आमिर की फिल्म 'सरफरोश' में भी रोल किया। इसके बाद से उन्हें फिल्मों में छोटे-छोटे रोल मिलते गए। इसके बाद नवाज को असली पहचान फिल्म 'पीपली लाइव', 'गैंग्स ऑफ वासेपुर' और 'द लंचबॉक्स' से मिली। लगातार संघर्षों के बाद नवाज एक सफल अभिनेता बने। आज नवाज इंडस्ट्री के बड़े सितारों के साथ भी काम कर चुके हैं। कई फिल्मों में अभिनय के कर उन्होंने अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाया है। नवाज ने 'कहानी', 'किक', 'बॉम्बे टॉकीज', 'मंटो', 'मांझी- द माउंटेनमैन' और 'फोटोग्राफ' जैसी फिल्मों में काम किया है।

    ये भी पढ़ें :Cannes Film Festival में बोले नवाजुद्दीन सिद्दीकी, ये भी पढ़ें :Cannes Film Festival में बोले नवाजुद्दीन सिद्दीकी, "हमारे देश में बहुत स्टोरी हैं जो..."

    भारत ही नहीं, विदेश में भी है लोकप्रियता

    भारत ही नहीं, विदेश में भी है लोकप्रियता

    नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपने चमकते करियर में कुछ न कुछ नया जोड़ते ही रहते हैं। हाल ही में अभिनेता की फिल्म 'नो लैंड्स मैन' को सिडनी फिल्म फेस्टिवल के लिए चुना गया है। इसके साथ ही अभिनेता को 'किक' फिल्म में अपने बढ़िया रोल के लिए शिकागो साउथ एशियन फिल्म फेस्टिवल में सम्मानित भी किया गया था। नवाजुद्दीन की सीरीज 'सेक्रेड गेम्स' की बात की जाए, तो इस सीरीज ने दर्शकों के दिलों को जीत लिया था। इसके लिए सिद्दीकी को सिंगापुर इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में लेस्ली हो एशियन फिल्म टैलेंट अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है। इसके साथ ही फैंस के दिलों में राज करने वाले नवाज को सिनेमा में उनके योगदान के लिए कार्डिक इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में गोल्डन अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया जा चुका है।

    Comments
    English summary
    Life and career details of Nawazuddin Siddiqui on his birthday. He has proved his mettle by unconventional roles and creating is niche in the film industry.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X