India
  • search
क्विक अलर्ट के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
For Daily Alerts
Oneindia App Download

जल्‍द चंद्रमा और मंगल ग्रह पर भी मिलेगी हाई-स्‍पीड इंटरनेट सुविधा! जानें कैसे होगा संभव

|
Google Oneindia News

नई दिल्‍ली, 21 मार्च: विज्ञान ने इतनी तरक्‍की कर ली है कि इंसान चांद और मंगल ग्रह पर अपना घर बनाने की प्‍लानिंग कर रहा है, वहां पर जमीन खरीद रहा है । वहीं आने वाले दिनों में चंद्रमा और मंगल ग्रह पर जाने वाले वैज्ञानिकों और लोगों को वहां पर भी धरती की तरह हाईस्‍पीड इंटरनेट की सुविधा मिल सकेगी। आइए जानते हैं आखिर ऐसा कैसे हो रहा संभव?

जानें कैसे चंद्रमा और मंगल पर मिलेगा हाई-स्‍पीड इंटरनेट

जानें कैसे चंद्रमा और मंगल पर मिलेगा हाई-स्‍पीड इंटरनेट

बता दें अंतरिक्ष स्टार्टअप कंपनी एक्वेरियन स्पेस इस अभियान में जुट चुकी है। इस कंपनी का लक्ष्य 2024 तक एक चंद्र उपग्रह लॉन्च करना है जो चंद्रमा पर हाई स्‍टपीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध करवाएगी। कंपनी को अंतरिक्ष इंटरनेट प्रोजेक्‍ट (space internet project ) के तहज अपने शुरूआती चरण के लिए रिसर्च तकनीकी मूल्यांकन पर काम करने के लिए प्रारंभिक $ 650,000 रूपए मिल चुके हैं।

कंपनी ने 650,000 डॉलर जुटाया है फंड

कंपनी ने 650,000 डॉलर जुटाया है फंड

कंपनी ने 650,000 डॉलर की सीड मनी जुटाई है। फंडिंग ड्रेपर एसोसिएट्स की ओर से थी क्योंकि अंतरिक्ष कंपनी अपने हाई स्‍पीड वाले इंटरनेट लक्ष्य को हासिल करने के लिए आगे बढ़ रही है ।

चंद्रमा ही नहीं संभवत: मंगल ग्रह पर भी होगी ये सुविधा

चंद्रमा ही नहीं संभवत: मंगल ग्रह पर भी होगी ये सुविधा

यह चंद्रमा पर 4K वीडियो स्ट्रीम करने के लिए पर्याप्त तेज होगा। इसके द्वारा आने वाले दिनों में पृथ्वी, चंद्रमा और संभवत: मंगल को हाई स्पीड वाले इंटरनेट एक्सेस से जोड़ा जा सके।

औसत इंटरनेट गति की तुलना में कहीं अधिक तेज होगा

औसत इंटरनेट गति की तुलना में कहीं अधिक तेज होगा

एक्वेरियन स्पेस (Aquarian Space ) कंपनी ने 17 मार्च को जारी की गई विज्ञप्ति में जानकारी दी कि ये स्टार्टअप 100 मेगाबाइट प्रति सेकंड की गति के साथ कॉमर्शियल हाईस्‍टपीड डेटा, हाई स्‍पीट सेटेलाइट नेटवर्क " पर निर्मित सोलनेट को बनाने के लिए है। यह औसत इंटरनेट गति की तुलना में कहीं अधिक तेज़ है जिसका आनंद अभी अमेरिकन ले रहे हैं।

अर्थ-टू-मून संचार के बिना ये संभव नहीं हो सकता

अर्थ-टू-मून संचार के बिना ये संभव नहीं हो सकता

2024 तक व्यवसाय को अपनी उद्घाटन चंद्र संचार प्रणाली (inaugural lunar communications system) चालू होने की उम्मीद है। एक्वेरियन स्पेस के सीईओ केली लार्सन ने बयान में कहा 2021 में चंद्रमा पर और उसके आसपास 13 लैंडर, ऑर्बिटर्स और रोवर्स थे। 2030 तक, हमारे पास लगभग 200 होंगे, जो एक बहु-अरब डॉलर की चंद्र अर्थव्यवस्था का तैयार करेंगे। लेकिन यह ठोस, विश्वसनीय अर्थ-टू-मून संचार के बिना नहीं हो सकता।

कई कंपनियों के साथ तकनीकी समीक्षा कर रहा

कई कंपनियों के साथ तकनीकी समीक्षा कर रहा

एक्वेरियन स्पेस नासा के वाणिज्यिक लूनर पेलोड सर्विसेज (सीएलपीएस) कार्यक्रम में भाग लेने वाली कई कंपनियों के साथ तकनीकी समीक्षा कर रहा है, कंपनी ने कहा, संयुक्त राज्य अमेरिका में अन्य कंपनियों के साथ और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर चंद्रमा मिशन को लक्षित कर रहा है।

उद्देश्य इस दशक में मनुष्यों को चंद्रमा पर बसाना है

उद्देश्य इस दशक में मनुष्यों को चंद्रमा पर बसाना है

सीएलपीएस नासा के आर्टेमिस कार्यक्रम के सपोर्ट के बाद में 2020 के दशक में चंद्रमा पर कई पेलोड, लैंडर और अन्य वैज्ञानिक उपकरण देखेंगे, जिसका उद्देश्य इस दशक में मनुष्यों को चंद्रमा पर बसाना है।

2024 तक एंड-टू-एंड डेटा और संचार सेवाओं

2024 तक एंड-टू-एंड डेटा और संचार सेवाओं

Aquarian की आशा "2024 तक एंड-टू-एंड डेटा और संचार सेवाओं" को उन विभिन्न कंपनियों के साथ लाने की है, जिन कंपनियों के साथ Aquarian सहयोग कर रहा है, उदाहरण के लिए कस्‍टरर्स को Aquarian की तकनीक को समायोजित करने के लिए अपने डिज़ाइन को बदलने की आवश्यकता नहीं होगी।

अंतरिक्ष की स्थिति की मॉनिटरिंग भी कर सकेगा

अंतरिक्ष की स्थिति की मॉनिटरिंग भी कर सकेगा

इस स्‍टार्टअप का उद्देश्‍य Aquarian सोलनेट नाम की एक सेटेलाइट बेस सर्विस लगाने की उम्मीद है। कंपनी ने दावा किया है कि ये वहां हाई-स्पीड इंटरनेट के अलावा, अंतरिक्ष की स्थिति की मॉनिटरिंग भी कर सकेगा। जिसमें अंतरिक्ष कचरा के लिए स्कैनिंग, अंतरिक्ष मौसम की निगरानी और चंद्रमा या मंगल से वैज्ञानिक डेटा देना भी शामिल होगा।

क्‍या KRK आईपीएल टीम संभालेंगी जूही की बेटी जान्‍ह्वी और शाहरूख के बच्‍चे सुहाना- आरयन? जानें सचक्‍या KRK आईपीएल टीम संभालेंगी जूही की बेटी जान्‍ह्वी और शाहरूख के बच्‍चे सुहाना- आरयन? जानें सच

Comments
English summary
High-Speed Internet Facility on the Moon very soon, Space startup company Aquarian raises $650,000 in funds
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X