• search
दुर्ग न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

पढ़ें IPS अंकिता शर्मा का वो वायरल लेटर जो UPSC की तैयारी करने वालों के दिल को छू गया, जानिए क्या लिखा?

|
Google Oneindia News

दुर्ग , 16 जून। बड़ा अफसर बनने के बाद अधिकांश लोग खुद को अपनी नौकरी तक ही सीमित कर लेते हैं। बात अगर किसी आईपीएस की हो जो 24 घंटे ऑन ड्यूटी ही रहता तो जवाब होगा कि ऐसे में दूसरों के लिए तो क्या खुद के लिए भी वक्त निकाल पाना मुश्किल है, मगर इस मामले में आईपीएस अंकिता शर्मा की कहानी जरा हटकर है।

छत्तीसगढ़ से पहली महिला आईपीएस अंकिता शर्मा

छत्तीसगढ़ से पहली महिला आईपीएस अंकिता शर्मा

छत्तीसगढ़ से पहली महिला आईपीएस बनने का गौरव हासिल करने वालीं अंकिता शर्मा छत्तीसगढ़ पुलिस की बेहद काबिल अफसरों में से एक हैं। ये पुलिस की ड्यूटी के साथ-साथ यूपीएससी की तैयारी करने वाले युवाओं की मदद को भी पीछे नहीं रहती हैं।

 युवाओं को करवाती हैं यूपीएससी की तैयारी

युवाओं को करवाती हैं यूपीएससी की तैयारी

इस बात का अंदाजा आप इससे लगा लिजिए कि आईपीएस अंकिता शर्मा रविवार को अपने कार्यालय में युवाओं को यूपीएससी की तैयारी करवाती अक्सर नजर आती हैं। अब अंकिता शर्मा का एक लेटर सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है, जो उन्होंने यूपीएससी की तैयारी करने वालों के नाम लिखा है।

मारिया शारापोवा की आत्मकथा से हुईं प्रेरित

मारिया शारापोवा की आत्मकथा से हुईं प्रेरित

वन इंडिया हिंदी से बातचीत में आईपीएस अंकिता शर्मा कहती हैं कि उन्हें सक्सेस लोगों की बायोग्राफी पढ़ने का शौक है। पिछले माह टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा की आत्मकथा ‘Unstoppable: My Life So Far' पढ़ रही थीं। उसी से प्रेरित होकर यूपीएससी की तैयारी करने वालों के लिए खत लिखकर उसे अपने ट्विटर हैंडरपर शेयर किया है।

पिछले माह शेयर किया था पत्र

ट्विटर पर 17 मई 2021 को दो पेज का यह पत्र शेयर करते हुए आईपीएस अंकिता शर्मा ने यूपीएससी उम्मीदवारों के लिए लिखा कि 'यह पत्र उन सबके लिए है, जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा में हिस्सा लेने का फैसला किया है, मगर अफसलता से डरते हैं। आप सभी के लिए मेरा यह छोटा सा संदेश है। यह पत्र अब तक 982 बार रीट्वीट किया जा चुका है। इसे साढ़े 7 हजार लोगों ने लाइक भी किया है।

 अंकित शर्मा ने शेयर किए यूपीएससी की तैयारी के अनुभव

अंकित शर्मा ने शेयर किए यूपीएससी की तैयारी के अनुभव

अंकिता शर्मा कहती हैं कि उन्होंने यूपीएससी उम्मीदवारों को लिखे खत में अपने संघर्षों से मिले अनुभवों को शेयर किया है। सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के दौरान उन्होंने जो कुछ संघर्ष किया और उससे सीख ली वो बताया ​है ताकि कोई और भी प्रेरित होकर सफल हो सके।

 असफलता को बना लो अपनी ताकत

असफलता को बना लो अपनी ताकत

अंकिता शर्मा आईपीएस कहती हैं कि सफलता और असफलता जीवन का हिस्सा है। सफलता पाने के लिए अपनी अफसलताओं से हार मानने की बजाय उन्हें अपनी ताकत बनाना चाहिए। नाकामयाबी से सीखकर अपनी मंजिल पर फोकस करना चाहिए। फिर यह तय है कि सफलता एक ना एक दिन जरूर मिलेगी।

IAS Samit Sharma अचानक पहुंचे सरकारी स्कूल, देखें 89 हजार पाने वाली शिक्षिका का वायरल वीडियोIAS Samit Sharma अचानक पहुंचे सरकारी स्कूल, देखें 89 हजार पाने वाली शिक्षिका का वायरल वीडियो

यूपीएससी उम्मीदवारों को अंकिता शर्मा के टिप्स

यूपीएससी उम्मीदवारों को अंकिता शर्मा के टिप्स

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वालों के लिए जरूरी है कि वे खुद पर भरोसा रखें। अपनी क्षमताओं पर कभी संदेह नहीं करें। साथ ही अपनी पारिवारिक पृष्ठभूमि सफलता की राह में कभी भी रोड़ा ना समझें। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अमीर हैं या गरीब। शहरी हो या ग्रामीण। बस आपमें जुनून होना चाहिए। तीसरी सबसे खास बात है कि अपनी भाषा को कमजोरी बजाय ताकत समझें। अंग्रेजी सफलता की गारंटी नहीं है। जो भाषा आप चुनो। उस पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए।

kishore kumar Rajak : बकरियां चराने वाले ने पहले प्रयास में पास की UPSC परीक्षा, नौकरी छोड़ बने DSPkishore kumar Rajak : बकरियां चराने वाले ने पहले प्रयास में पास की UPSC परीक्षा, नौकरी छोड़ बने DSP

 आईपीएस अंकिता शर्मा की जीवनी

आईपीएस अंकिता शर्मा की जीवनी

छत्तीसगढ़ के दुर्ग निवासी स्टेट बिजनेसमैन राकेश शर्मा व गृहिणी सविता शर्मा के घर 25 जून 1990 को जन्मी अंकिता शर्मा 2018 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं। तीन बहनों में सबसे बड़ी हैं। तीसरे प्रयास में इन्होंने 203 रैंक पर यूपीएससी परीक्षा पास की थी। 19 अक्टूबर 2020 से रायपुर आजाद चौक सीएसपी के पद पर कार्यरत हैं।

English summary
chhattisgarh cadre ips ankita sharma shared a letter on twitter for UPSC aspirants
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X