• search
देवरिया न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

विकास कार्यों में सामने आई 33 लाख रुपए की अनियमितता, ग्राम पंचायत अधिकारी निलंबित

|

Deoria News in Hindi, देवरिया। बैतालपुर विकास खंड के गांव नकटापार में हुए विकास कार्यों में 33 लाख रुपए की अनियमितता सामने आने के बाद ग्राम पंचायत अधिकारी धनंजय यादव को निलंबित कर दिया। ग्राम पंचायत अधिकारी धनंजय यादव को निलंबित करने की कार्रवाई जिला पंचायतराज अधिकारी आनंद प्रकाश ने की है। दरअसल, राकेश चौहान की शिकायत पर जिलाधिकारी अमित किशोर ने जांच के आदेश अवर अभियंता बद्री प्रसाद व जिला कंसलटेंट स्वच्छता चंद्र प्रकाश राय को दिए थे। जिसके आधार पर यह कार्रवाई हुई है।

Irregularity of Rs 33 lakh revealed in development works, Gram Panchayat officer suspended

जिलाधिकारी अमित किशोर के निर्देश पर हुई जांच में पता चला कि ग्राम प्रधान व पंचायत सचिव ने सर्वाधिक धनराशि शौचालय के निर्माण में खर्च की है। गांव में 542 शौचालय बनाने के लिए 65 लाख रुपये अवमुक्त हुआ था, जिसमें सिर्फ 354 शौचालय ही बने हैं। इस मद में करीब 18 लाख रुपए का गोलमाल उजागर हुआ। वहीं 169 शौचालय अभी भी अधूरे हैं। करीब दस लाख रुपये का दुरुपयोग किया गया है। इसी तरह आरओ लगाने के नाम पर करीब दो लाख, 66 स्टीट लाइट की जगह 52 लगाया गया है। इंडिया मार्क हैंडपंप में पांच की जगह चार का रिबोर किए गए। चबूतरे का भी निर्माण नहीं हुआ है। खंड विकास अधिकारी मनोज श्रीवास्तव ने कहा कि जांच में अनियमितता का मामला सामने आया है। दुरुपयोग की गई धनराशि की वसूली की जाएगी।

डीएम ने 33 लाख दो हजार 115 रुपए की अनियमितता सामने पर वसूली का आदेश पारित किया था, जिसमें आधी रकम 16.51 लाख 57 रुपये ग्राम पंचायत अधिकारी से वसूल किया जाना है। इसके लिए कारण बताओ नोटिस जारी की गई। जवाब नहीं देने व उच्चाधिकारियों के आदेशों की अवहेलना करने पर निलंबित कर दिया। मामले में एडीओ पंचायत की भूमिका भी संदिग्ध बताई जा रही है। तो वहीं, समय अवधि बीतने के बावजूद एडीओ ने ग्राम प्रधान पर मुकदमा दर्ज नहीं कराया है। इस संबंध में डीपीआरओ आनंद प्रकाश श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राम प्रधान सुशीला देवी पर केस दर्ज कराने के लिए 30 दिसंबर तक का समय दिया गया है। इस दौरान अगर केस दर्ज नहीं कराया गया तो एडीओ पंचायत के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें:- पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर ED का छापा, आधा दर्जन अधिकारी घंटों से कर रहे है जांचये भी पढ़ें:- पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर ED का छापा, आधा दर्जन अधिकारी घंटों से कर रहे है जांच

English summary
Irregularity of Rs 33 lakh revealed in development works, Gram Panchayat officer suspended
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X