• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

क्या कोरोना वायरस से हुई दिल्ली के चिड़ियाघर में सफेद बाघिन की मौत, सामने आई जांच रिपोर्ट

|

दिल्ली। दिल्ली के चिड़ियाघर में बुधवार को एक सफेद बाघिन की किडनी फेल होने की वजह से मौत हो गई थी। जिसके बाद कोरोना वायरस के संक्रमण का शक गहराने लगेगा था। बाघिन की मौत के बाद कोविड-19 वायरस के परीक्षण के लिए उसके सैंपल बेरली के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (IVRI) को भेज गए थे। शुक्रवार को आई रिपोर्ट के अनुसार, बाघिन की रिपोर्ट कोरोना नेगेटिव आई है।

कल्पना ने छोड़ दिया था खाना-पीना

कल्पना ने छोड़ दिया था खाना-पीना

बाघिन का नाम कल्पना है, वो मंगलवार की बीमार हो गई थी। कल्पना की तबीयत खराब हुई तो उसने खाना-पीना बंद कर दिया। कल्पना के इलाज में तीन डॉक्टर लगे हुए थे। चिड़ियाघर निदेशक का कहना है कि उसके बाद देश के सबसे बड़े डॉक्टर और टाइगर विशेषज्ञ एपी श्रीवास्तव से वीडियो कॉल के जरिए मदद ली गई, लेकिन हम उसे बचा नहीं पाए। शुक्रवार को उसकी मौत हो गई।

अधिक उम्र के कारण फेल हो गए अंग

अधिक उम्र के कारण फेल हो गए अंग

डॉक्टरों ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट भेजी है जिसमें उन्होंने मौत की वजह किडनी में आई समस्या को बताया है। डॉक्टरों का कहना है कि अधिक उम्र के कारण उसकी किडनी, लीवर फेल हो गए, जिससे उसकी मौत हो गई है। उन्होंने कहा कि वैसे तो बाघिन में कोरोना वायरस के किसी तरह के कोई लक्षण नहीं दिखे थे। फिर भी चिड़िया घर प्रशासन ने ब्लड सैंपल लेकर जांच के लिए बरेली के भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) को भेजा था।

रिपोर्ट आई नेगेटिव

रिपोर्ट आई नेगेटिव

पर्यावरण मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि शुक्रवार को आईवीआरआई से बाघिन की कोविड-19 टेस्ट की रिपोर्ट मिली। इसके बाद सभी आशंकाएं खत्म हो गईं हैं। उन्होंने बताया कि आईवीआरआई द्वारा भेजी गई रिपोर्ट में बाघिन नेगेटिव मिली है। बता दें कि इस बाघिन ने चिड़ियाघर में 7 बच्चों को जन्म दिया था और कई बच्चों का जन्म उसने और दूसरे चिड़ियाघर में दिए थे। ऐसे में अभी दिल्ली के चिड़ियाघर में कल्पना के आठ बच्चे हैं।

अमेरिका में कोरोना संक्रमण से हुई थी बाघ की मौत

अमेरिका में कोरोना संक्रमण से हुई थी बाघ की मौत

बता दें कि अमेरिकी के चिड़ियाघर में भी बाघ की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो गई। वहीं, न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में चार बाघ और तीन शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं। ब्रोंक्स चिड़ियाघर के अधिकारियों ने इस बात की पुष्टि की है। वहीं इस महीने के शुरुआत में न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन कोरोना से संक्रमित पाई गई। इस बीच बुधवार को न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियों के अंदर भी कोरोना वायरस पॉजिटिव मिलने की खबर है।

ये भी पढ़ें:- चिड़ियाघर में बाघिन की मौत से मचा हड़कंप, कोरोना का शक

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
white tigress dies at delhi zoo test negative for covid-19
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X