• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

विनय कुमार सक्सेना बनाए गए दिल्ली के नए उप राज्यपाल

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 मई: खादी और ग्रामोद्योग आयोग के चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया उप राज्यपाल बनाया गया है।पिछले दिनों निजी कारणों का हवाला देते हुए अनिल बैजल ने दिल्ली के राज्यपाल पद से इस्तीफा दे दिया था। जिसके बाद केंद्र सरकार ने दिल्ली के नए उप-राज्यपाल को तौर पर विनय कुमार सक्सेना को नियुक्त किया है।

Vinai Kumar Saxena appointed Delhis new Lieutenant Governor

सोमवार को राष्‍ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है, भारत के राष्‍ट्रपति को विनय कुमार सक्‍सेना को दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल के पद पर नियुक्‍त करते हुए प्रसन्‍नता हो रही है। नियुक्ति उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख से प्रभावी मानी जाएगी। विनय कुमार सक्सेना फिलहाल खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन (केवीआईसी) के चेयरमैन हैं। उन्हें अक्टूबर 2015 में इसके प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था।

इससे पहले विनय कुमार सक्सेना नेशनल काउंसिल फॉर सिविल लिबर्टीज के संस्थापक-अध्यक्ष थे, जिसने गुजरात के भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य चलाया है। सक्सेना जल संसाधन विकास के क्षेत्र में, सामाजिक कुप्रथाओं से लड़ने और आपदा प्रबंधन सहायता के क्षेत्र में भी काम कर चुके हैं। वह कानपुर यूनिवर्सिटी के छात्र रहे हैं।

बता दें कि, अनिल बैजल ने पिछले सप्‍ताह निजी कारणों से इस्‍तीफा दे दिया था। सेवानिवृत्‍त नौकरशाह बैजल ने नजीब जंग के इस्‍तीफे के बाद दिसंबर 2016 में दिल्‍ली के उप राज्‍यपाल का पद संभाला था।नजीब जंग की तरह उनके भी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ मतभेद रहे। कई मामलों को लेकर अनेक बार दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल अनिल बैजल के बीच टकराव की बातें सामने आती रही है।

बैजल का इस्तीफा ऐसे समय में आया था जब तीन नगर निगमों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है और केंद्र ने तीन निगमों के एकीकरण के लिए अधिसूचना जारी की है जिसके बाद चुनाव होने हैं।

PM मोदी के हिमाचल दौरे से पहले भाजपा के कद्दावर ने उठाया सवाल, पेपर लीक और फर्जी डिग्री पर जयराम सरकार को घेरा

Comments
English summary
Vinai Kumar Saxena appointed Delhi's new Lieutenant Governor
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X