India
  • search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

सतीश चंद्र शर्मा बने दिल्ली हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश, शपथ ग्रहण में CM केजरीवाल भी रहे मौजूद

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा ने आज दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने राज निवास में आयोजित एक समारोह में न्यायमूर्ति शर्मा को शपथ दिलाई। इस दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली उच्च न्यायालय के कई न्यायाधीश, दिल्ली के मुख्य सचिव सहित अन्य हस्तियां मौजूद थीं।

Satish Chandra Sharma takes oath as Chief Justice of Delhi High Court, Lieutenant Governor of Delhi Vinai Kumar Saxena administered the oath

बता दें कि, केंद्र सरकार ने हाल ही में तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश सतीश चंद्र शर्मा को दिल्ली उच्च न्यायालय में स्थानांतरित करने की अधिसूचना जारी की थी। कानून और न्याय मंत्रालय ने 19 जून, 2022 को इस संबंध में एक अधिसूचना जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि, भारत के संविधान के अनुच्छेद 222 के खंड (1) द्वारा प्रदत्त शक्ति का प्रयोग करते हुए, राष्ट्रपति, के परामर्श के बाद भारत के मुख्य न्यायाधीश, न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा, मुख्य न्यायाधीश, तेलंगाना उच्च न्यायालय, को दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में स्थानांतरित करते हुए और उन्हें दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद का कार्यभार संभालने का निर्देश देते हुए प्रसन्नता हो रही है।

न्यायमूर्ति शर्मा इससे पहले कर्नाटक उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश के रूप में कार्य कर चुके हैं। उन्होंने पहले मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय में सेवा की, जहां उन्हें 18 जनवरी 2008 को एक अतिरिक्त न्यायाधीश और 15 जनवरी 2010 को एक स्थायी न्यायाधीश नियुक्त किया गया। न्यायमूर्ति शर्मा विभिन्न विश्वविद्यालयों में अपने योगदान के लिए भी जाने जाते हैं। वह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालयों से जुड़े हुए हैं। वह राष्ट्रीय विधि संस्थान विश्वविद्यालय भोपाल के सलाहकार बोर्ड में भी हैं और उन्होंने कई शोध लेख और पत्र प्रकाशित किए हैं।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने हाल ही में तेलंगाना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति सतीश चंद्र शर्मा को दिल्ली उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में सिफारिश की थी। कॉलेजियम ने दिल्ली उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति विपिन सांघी को उत्तराखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की भी सिफारिश की थी। दिल्ली उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में न्यायमूर्ति डीएन पटेल के सेवानिवृत्त होने के बाद यह पद रिक्त हो गया।

निरहुआ, रवि किशन और मनोज तिवारी, संसद पहुंचे तीन दोस्तों में कौन है सबसे अमीर?निरहुआ, रवि किशन और मनोज तिवारी, संसद पहुंचे तीन दोस्तों में कौन है सबसे अमीर?

कॉलेजियम ने आगे न्यायमूर्ति एए सैयद, एसएस शिंदे, रश्मिन एम छाया और उज्जवल भुइयां को क्रमशः हिमाचल प्रदेश, राजस्थान, गुवाहाटी और तेलंगाना उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश की। भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना की अध्यक्षता वाले कॉलेजियम ने यह निर्णय लिया।

Comments
English summary
Satish Chandra Sharma takes oath as Chief Justice of Delhi High Court, Lieutenant Governor of Delhi Vinai Kumar Saxena administered the oath
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X