• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

राकेश अस्थाना ने संभाला दिल्ली पुलिस कमिश्नर का कार्यभार, CBI के स्पेशल डायरेक्टर बन आए थे सुर्खियों में

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 27 जुलाई। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व स्पेशल डायरेक्टर और आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना ने दिल्ली पुलिस के आयुक्त का कार्यभार संभाल लिया है। बुधवार को अस्थाना ने आयुक्त का पद संभाल रहे बालाजी श्रीवास्तव से चार्ज लिया। बालाजी को एक महीने पहले ही एसएन श्रीवास्तव के सेवानिवृत्त होने पर दिल्ली पुलिस का अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

rakesh Asthana
    Rakesh Asthana बने Delhi के Police Commissioner, जानिए किन-किन विवादो से जुड़ा नाम? | वनइंडिया हिंदी

    पदभार संभालने के बाद अस्थाना ने कहा "मेरा फोकस बेसिक पुलिसिंग पर रहेगा। यदि हम ऐसा करते हैं, तो जनता में संतोष की भावना होगी और कानून-व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखा जा सकता है। हम एसओपी के अनुसार विशेष समस्याओं से निपटेंगे।"

    मंगलवार देर शाम केंद्रीय गृहमत्रालय ने दिल्ली पुलिस के आयुक्त पद पर नियुक्ति की थी। राकेश अस्थाना को यह नियुक्ति तब दी गई जब वह तीन दिन बाद 31 जुलाई को सेवानिवृत्त हो रहे थे। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अस्थाना को एक साल का सेवा विस्तार दिया है। सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के महानिदेशक का पद संभाल रहे अस्थाना को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने तत्काल प्रभाव से दिल्ली पुलिस के आयुक्त का प्रभार संभालने का आदेश दिया था।

    विवादों में आया था नाम
    1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना उस समय चर्चा में आए थे जब उन्हें सीबीआई में स्पेशल डायरेक्टर बना दिया गया था। अस्थाना को गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है।

    अस्थाना की नियुक्ति का तत्कालीन सीबीआई प्रमुख आलोक वर्मा ने विरोध किया जिसके बाद इस विवाद ने तूल पकड़ा था।

    बालाजी श्रीवास्‍तव ने संभाला दिल्ली पुलिस कमिश्‍नर का पद, जानिए उनके बारे मेंबालाजी श्रीवास्‍तव ने संभाला दिल्ली पुलिस कमिश्‍नर का पद, जानिए उनके बारे में

    आलोक वर्मा के साथ कड़वे सार्वजनिक विवाद के बाद अस्थाना एक रिश्वत मामले में विवादों में घिरे जिसमें वे कथित रूप से शामिल थे। आखिरकार सीबीआई में सेकंड-इन-कमांड अस्थाना की 2018 में एजेंसी से विदाई हो गई और उन्हें जनवरी 2019 में नागरिक उड्डयन सुरक्षा का महानिदेशक बनाया गया। 2020 में फर्जीवाड़े से जुड़े मामले में उन्हें 2020 में एजेंसी से क्लीन चिट मिल गई थी।

    English summary
    rakesh asthana appointed as delhi police commissioner
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X