• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अपनों के लिए ऑक्सीजन की तलाश में शाहीन बाग क्यों पहुंच रहे हैं दिल्ली के लोग?

|

नई दिल्ली, अप्रैल 22: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच ऑक्सीजन की किल्लत ने त्राहि माम मचाया हुआ है। दिल्ली के सभी अस्पतालों में कोरोना मरीजों के लिए ऑक्सीजन का जबरदस्त टोटा हो रहा है। लेकिन इन सब के बीच दिल्ली में एक जगह ऐसी भी है, जहां कोरोना मरीजों की मदद की जा रही है। लोग यहां दिल्ली से ही नहीं बल्कि दूर दराज के इलाकों से भी आ रहे हैं। दिल्ली में जहां लोगों को ऑक्सीजन मिल रही है, वो जगह शाहीन बाग है।

Shaheen Bagh oxygen

दक्षिण-पूर्व दिल्ली के शाहीन बाग में कई वेल्डिंग दुकानें ऑक्सीजन सिलेंडरों का यूज करती हैं, जो आमतौर पर दिल्ली के बाहर से मंगाई जाती हैं, लेकिन कोविड में उछाल के साथ अचानक ऑक्सीजन सिलेंडर की मारामारी और मरीजों के परेशान परिवारवालों के लिए मदद का अब ये नया जरिया बन चुका हैं। यहां मौजूद ज्यादातर दुकान मालिकों को रोजाना सैकड़ों कॉल आ रहे हैं। लेकिन अपने ज्यादा से ज्यादा प्रयासों के बावजूद को सभी लोगों की मदद करने में असमर्थ साबित हो रहे हैं। फिर भी कोरोना की इस मुसीबत वाली घड़ी में ये लोग उनके मरीजों के लिए मदद के लिए आगे आए है, जो ऑक्सीजन के लिए दर-दर की ठोकरें खा रहे है और फिर भी उनको कहीं से कुछ नहीं मिल रहा।

शाहीन बाग बना मददगार

दरअसल, जब से लोगों को पता लगा है कि शाहीन बाग में ऑक्सीजन सिलेंडर मिल रहा है और यहां ऑक्सीजन रीफिल भी हो रही है तो लोगों की भीड़ और आसपास के दुकान मालिकों के पास फोन लगातार आ रहे हैं। इस बीच शरीब हसन जो एक एनजीओ के सदस्य है, वो लोगों और दुकानदारों के बीच संपर्क साधकर उनकी मदद कर रहे हैं। वेल्डिंग शॉप में ऑक्सीजन सिलेंडर का इस्तेमाल होता है। इस एरिया में कई वेल्डिंग शॉप है। कोरोना मरीजों की लगातार बढ़ती संख्या के बाद इस इलाके में लोग काफी संख्या में सिलेंडर के लिए पहुंच रहे हैं।

Shaheen Bagh oxygen

फ्री से लेकर वाजिब दाम में भरा जा रहा सिलेंडर

हसन के मुताबिक कई लोग सिलेंडर के लिए आ रहे तो कई रीफिल कराने। उन्होंने बताया कि मंगलवार रात को मोहन इंडस्ट्रियल एरिया में कैसे भी करके 200 सिलेंडर पाने में कामयाब हुए, लेकिन बुधवार सुबह तक वे खत्म हो गए। वे लोगों के अलावा निजी अस्पतालों में फ्री में गैस सप्लाई कर रहे हैं। यही नहीं बिना पैसों के भी सिलेंडर रीफिल कर रहे हैं या 15 लीटर सिलेंडर के लिए 130 रुपये और 30 लीटर के लिए 200 रुपये ले रहे हैं।

मुश्किल वक्त में कोरोना मरीजों की सांसें थामेगा टाटा, ऑक्सीजन सप्लाई के लिए उठाया बड़ा कदममुश्किल वक्त में कोरोना मरीजों की सांसें थामेगा टाटा, ऑक्सीजन सप्लाई के लिए उठाया बड़ा कदम

दूर-दूर से शाहीन बाग आ रहे लोग

इसके अलावा वसीम मलिक ने बताया कि शाहीन बाग में लोग काफी दूर-दूर से आ रहे हैं। 10 लीटर के सिलेंडर हैं, जो अचानक महंगे हो गए हैं। कुछ सप्लायर छोटे सिलेंडर के लिए 20 हजार रुपये भी मांग रहे हैं, जिसकी वास्तव में कीमत 7 हजार रुपये है। ऐसे ही द्वारका में रहने वाली अर्चना राव बुधवार को शाहीन बाग पहुंची, जहां उन्होंने बताया कि मंगलवार को मोती नगर में एक सिलेंडर लिया था। वो अब खत्म हो गया है। वैसे एक सिलेंडर दो दिनों तक चलना चाहिए था, लेकिन 12,000 रुपये लेने के बाद भी उसमें पूरी गैस नहीं भरी थी।

English summary
oxygen crisis in delhi Shaheen Bagh help Oxygen available
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X