• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली में आज से शुरू होंगे नर्सरी के दाखिले, 4 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

|

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी में दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार (18 फरवरी) से शुरू हो रही है। 18 फरवरी से चार मार्च तक आवेदन दाखिल किए जा सकते हैं। शिक्षा निदेशालय (DoE) ने जानकारी दी है कि शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नर्सरी, केजी और कक्षा एक में एडमिशन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण किया जा सकेगा।

दिल्ली में कल से शुरू होंगे नर्सरी के एडमिशन, दिल्ली में नर्सरी के एडमिशन, Nursery admissions in Delhi, nursery admission date in delhi, nursery admission process in delhi, tomorrow, Nursery dmissions, Nursery, admission, Delhi, दिल्ली, एडमिशन

दिल्ली में करीब 1,700 स्कूलों में एडमिशन की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू होनी है। दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी कक्षा के लिए एडमिशन प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। आवेदन दाखिल करने की आखिरी तारीख चार मार्च है। जिसके बाद पहली सूची 20 मार्च को जारी की जाएगी और दूसरी सूची 27 मार्च को जारी की जाएगी। एडमिश की प्रक्रिया 31 मार्च तक पूरी हो जाएगी। इसके बाद 1 अप्रैल से नया एकेडमिक सत्र शुरू हो जाएगा।

कितनी होनी चाहिए उम्र?

नर्सरी में एडमिशन के लिए बच्चे की आयु सीमा चार साल, केजी के लिए पांच साल और पहली कक्षा के लिए छह साल है। कम से कम उमर की बात करें तो नर्सरी के लिए तीन साल, केजी के लिए चार साल और पहली कक्षा के लिए 31 मार्च 2021 को बच्चे की उम्र कम से कम पांच साल होनी चाहिए।

दिल्ली में नर्सरी के एडमिशन की तारीखों पर भी कोरोना के चलते असर पड़ा है। दिल्ली में आमतौर पर करीब 1700 स्कूलों में नर्सरी के लिए दाखिलें नवम्बर के आखिरी सप्ताह में शुरू होते रहे हैं। दिल्ली सरकार के अधिकारियों ने दिसंबर में कहा था कि कोरोना महामारी के मद्देनजर स्कूलों के नौ महीने से बंद होने के कारण नर्सरी के दाखिले की प्रक्रिया को रद्द करने के प्रस्ताव पर गौर किया जा रहा है लेकिन तभी दाखिले की प्रक्रिया शुरू नहीं की जा सकी। अब इसे शुरू किया गया है।

पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के लिए नरेंद्र पीएम मोदी ने पूर्व की कांग्रेस सरकारों को बताया जिम्मेदार

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Nursery admissions in Delhi schools begin 18 february application window to close on March 4
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X