• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

नीति आयोग ने भी की दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तारीफ, नेशनल अचीवमेंट सर्वे में मिले सबसे ज्यादा अंक

|

नई दिल्ली। Niti Aayog praise to Delhi's Govt School दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शिक्षा के क्षेत्र में जो काम किया है, अब उसकी सराहना नीति आयोग ने भी की है। दरअसल, नीति आयोग ने दिल्ली के सरकारी स्कूलों की तारीफ की है। आयोग ने दिल्ली के सरकारी शिक्षण संस्थानों में आए बदलाव की तारीफ करते हुए यहां के स्कूलों को नेशनल अचीवमेंट सर्वे (National Achievement Survey, NAS) में सबसे ज्यादा अंक दिए हैं। इस सर्वे में दिल्ली के सरकारी स्कूलों को 44.73 अंक मिले हैं, जोकि देश में किसी भी राज्य के द्वारा प्राप्त किया जाने वाला सर्वाधिक नम्बर है।

Manish sisodia

सर्वे में उत्तर प्रदेश को मिले जीरो नंबर

इस सर्वे में बाकि राज्यों की बात करें तो औसत NAS स्कोर 35.66 है। वहीं जउत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल को केंद्र सरकार के नीति आयोग ने ज़ीरो नम्बर दिए है। वहीं दिल्ली ने उच्च आय स्तरों के साथ-साथ सरकारी स्कूल प्रणाली के ऐतिहासिक परिवर्तन को देखते हुए, राष्ट्रीय राजधानी ने सबसे अधिक एनएएस स्कोर 44.73 दर्ज किया है।

आय का स्तर भी NAS स्कोर को बढ़ाने में करता है मदद

वहीं इस रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में आय का स्तर भी एक प्रमुख भूमिका निभाता है, क्योंकि मध्यम और उच्च आय वर्ग के विद्यार्थियों की निजी स्कूलों में पढ़ाई होने और स्कूल के बाहर बेहतर सीखने के विकल्प उपलब्ध होने की संभावना अधिक होती है। वहीं सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में शिक्षा की अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने वाले राज्य भी NAS स्कोर को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं।

दिल्ली के सरकारी स्कूलों में हुआ परिवर्तन ऐतिहासिक है- नीति आयोग

नीति आयोग ने केजरीवाल सरकार द्वारा दिल्ली में सरकारी स्कूलो पर किए गए कार्यों को ऐतिहासिक परिवर्तन करार दिया है। नीति आयोग केंद्र सरकार के द्वारा बनाया गया आयोग है, केंद सरकार के द्वारा बनाए गए आयोग ने ये माना है की केजरीवाल सरकार ने शिक्षा में ऐतिहासिक परिवर्तन किया है। केजरीवाल सरकार द्वारा शिक्षा पर बड़े स्तर पर बुनियादी बदलाव किए है जिसका डंका देश ही नहीं विदेशों में भी बजा है।

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Niti Aayog praise to Delhi's Govt School compared to UP and west bengal
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X