• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली में फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़, फेक अधिकारी बन ब्रिटेन के लोगों को लगाते थे चूना

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 जून। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की नारायणा पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय फर्जी कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है, जो भारत में बैठकर ब्रिटेन के लोगों को चूना लगाते थे। दिल्ली पुलिस रविवार को बताया कि नारायणा थाना क्षेत्र में पड़ने वाले इस कॉल सेंटर में चल रहे फर्जीवाड़े की सूचना मिलने के बाद छापा मारा गया। यहां काम करने वाले लोग ब्रिटेन में लोगों को इंटरनेट (वीओआईपी) के माध्यम से फोन करते थे और उन्हें फर्जी अधिकारी बन लाखों का चूना लगाते थे।

Naraina Police Station Delhi conducted a raid at the illegal call centre

छापेमारी में पुलिस को इनके पास से हाई-टेक कंप्यूटर, सर्वर, इंपोर्टेड हाई-टेक ऑप्टिकल राउटर, वाई-फाई मोडेम, अवैध वीओआइपी कॉलिंग सॉफ्टवेयर और ब्रिटेन के लाखों टैक्सपेयर्स का डेटा जब्त किया। इस कार्रवाई में अब तक 21 कर्मचारियों को गिरफ्तार किया गया है, इसमें फ्लोर मैनेजर, दो सुपरवाइजर और 14 एजेंट शामिल हैं। पूछताछ में यह भी पता चला की आरोपी यूके के लोगों को ठगने के लिए अवैध तकनीक का भी इस्तेमाल करते थे जो भारत में बैन है।

यह भी पढ़ें: एक्ट्रेस मीरा चोपड़ा पर फर्जी फ्रंटलाइन वर्कर बनकर कोरोना वैक्सीन लगवाने का आरोप, जांच के दिए गए आदेश

पुलिस उपायक्त उर्विजा गोयल ने बताया कि आरोपी इंटरनेट कॉलिंग की मदद से ब्रिटेन के करदाताओं को फर्जी एचएमआरसी (हर मैजेस्टीज रेवेन्यू एंड कस्टम्स, यूनाइटेड किंगडम) अधिकारी के रूम में फोन करते थे और आयकर के ऑडिट में गड़बड़ी पता चलने का दावा कर उनसे मोटा पैसा ऐंठते थे। इसके लिए उन्होंने महंगे सॉफ्टवेयर और हाई-टेक उपकरणों का उपयोग किया। उर्विजा गोयल ने कहा कि हमें आशंका है इसका कोई साथी विदेश में भी मौजूद हैं जो उन्हें अंतरराष्ट्रीय नागरिकों की जानकारी देता था। फिलहाल पकड़े गए सभी आरोपियों से पूछताछ की जा रही है।

English summary
Naraina Police Station Delhi conducted a raid at the illegal call centre
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X