• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

ऑक्सीजन, आईसीयू बेड की कमी से जूझ रही दिल्ली, मनीष सिसोदिया ने राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर मांगी सेना की मदद

|

नई दिल्ली, 3 मई। राजधानी दिल्ली में कोरोना अपने चरम पर पहुंच गया है। कोरोना से संक्रमित और इससे होने वाली मौतों का आंकड़ा यहां तेजी से बढ़ रहा है। राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्था एकदम चरमरा गई है। दिल्ली के कई अस्पाल ऑक्सीन, जरूरी दवाईयां, ऑक्सीजन बैड, और आईसीयू बेड की भारी किल्लत का सामना कर रहे हैं, जिसकी वजह से यहां कोरोना मरीजों की जान का जोखिम ज्यादा बढ़ गया है। दिल्ली के बिगड़ते हालातों को देखते हुए उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को पत्र लिखकर सेना की मदद मांगी है।

    Coronavirus India Update: Delhi में Corona का कहर Kejriwal सरकार ने सेना से कहा ये | वनइंडिया हिंदी

    Manish Sisodia

    पत्र में उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार को 10 हजार ऑक्सीजन बैड, 1 हजार आईसीयू बेड स्थापित करने और उनका संचालन करने के लिए सेना की जरूरत है। खबरों के अनुसार दिल्ली में वर्तमान में 16,272 गैर आईसीयू ऑक्सीजन बेड, 4,866 आईसीयू बेड कार्यरत हैं। हाल ही में राज्य सरकार ने 15 हजार गैर आईसीयू बेड, 1200 आईसीयू बेड को और जोड़ा है जो 10 दिनों के काम करने लगेंगे। मनीष सिसोदिया ने आगे लिखा कि दिल्ली में प्रतिदिन 25 हजार नए केस सामने आ रहे हैं और इनमें से 10% केसों को अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यकता है, मगर वर्तमान स्वास्थ्य व्यवस्थाएं लगभग फुल हो चुकी हैं। उन्होंने रक्षा मंत्रालय से तरल मेडिकल ऑक्सीजन के लिए क्रयोजेनिक टैकरों के परिवहन की मांग करते हुए कहा कि हमें लगभग 40 हजार डी प्रकार के मेडिकल ऑक्सीजन की खरीद के लिए सेना की मदद की जरूरत है। उन्होंने स्वास्थ्य मंत्रालय से दिल्ली सरकार के सहयोग के लिए चिकित्सा और पैरामेडिकल टीमें प्रदान करने का भी अनुरोध किया।

    दिल्ली में टीकाकरण, ऑक्सीजन की आपूर्ति और स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मीडिया से बातचीत की।

    मीडिया से बातचीत में उन्होंने कहा, 'हमें 1 मई को वैक्सीन की 4.5 लाख खुराक प्राप्त हुई हैं। हम लगातार वैक्सीन निर्माताओं के संपर्क में हैं। आज 45,150 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। लोग वैक्सीन लगवाने के लिए काफी उत्सुक हैं और हमें उम्मीद है कि टीकाकरण के लिए शत-प्रतिशत लोग आगे आएंगे।' उन्होंने आगे कहा कि आज दिल्ली सरकार के 76 स्कूलों में टीकाकरण की शुरुआत की गई है। इसके साथ दिल्ली के 301 सेंटरों पर 18-45 की उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो चुका है। हमारा उद्देश्य एक स्कूल में 10 सेंटर बनाने का है। जैसे-2 हमें वैक्सीन मिलती रहेगी हम टीकाकरण केंद्रों की संख्या बढ़ाते रहेंगे।

    यह भी पढ़ें: तंजानिया के छात्र की वडोदरा में मौत, एक महीने पहले ही आया था भारत, दो बार कोरोना रिपोर्ट आई थी निगेटिव

    दिल्ली में ऑक्सीजन की कमी को लेकर मनीष सिसोदिया ने कहा कि हमें ऑक्सीजन के परिवहन के लिए तत्काल मदद की जरूरत है। इसके लिए हमने आर्मी, केंद्र सरकार और उसकी विभन्न शाखाओं और प्राइवेट सेक्टर से भी मदद मांगी है। दिल्ली में ऑक्सीजन की आपूर्ति को लेकर उन्होंने कहा कि कल हमें 440 मेट्रिक टन ऑक्सीजन मुहैया कराई गई जो कि निर्धारित मात्रा 590 मेट्रिक टन से कम है। हमें प्रतिदिन 976 मेट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है और हम बेडों की संख्या भी बढ़ा रहे हैं।

    English summary
    Minister Manish Sisodia said that we are in urgent need of oxygen.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X