• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली सरकार ने अस्पतालों तक ऑक्सीजन भेजने के लिए तैयार किया मास्टरप्लान, GPS के जरिए टैंकर हो रहे हैं ट्रैक

|

नई दिल्ली, मई 7। राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई को दुरुस्त करने के लिए केजरीवाल सरकार लगातार प्रयास कर रही है। गुरुवार को मुख्यमंत्री ने इसी प्रयास के तहत वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक अहम मीटिंग की। इस मीटिंग में तय हुआ कि अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार शहर में तरल ऑक्सीजन के परिवहन की क्षमता को बढ़ा रही है, इसके लिए दिल्ली सरकार ने टाटा स्टील के कलिंगा नगर स्थित ऑक्सीजन प्लांट पर दो आईएएस अधिकारियों को नियुक्त किया है। इसके अलावा सरकार ने विभिन्न अस्पतालों और संस्थानों में ऑक्सीजन की सप्लाई के लिए पूरा प्लान तैयार किया है।

Arvind kejriwal

इस मीटिंग में शामिल हुए ओएसडी आशीष कुंद्रा ने बताया कि दिल्ली को रेल मार्ग के माध्यम से 5 मई को लगभग 360 मीट्रिक टन ऑक्सीजन मिली है। ऑक्सीजन आपूर्ति का सबसे प्रभावी तरीका रेलवे और कंटेनरीकृत कार्गो है। दिल्ली में तरल ऑक्सीजन के परिवहन के लिए धीरे-धीरे क्षमता बढ़ाई जा रही है। रेलवे के माध्यम से ऑक्सीजन की आपूर्ति बेहतर हो गई है। दिल्ली को टैंकरों और कंटेनरों के माध्यम से आसपास के पानीपत जैसे क्षेत्रों से ऑक्सीजन की आपूर्ति हो रही है।

ऑक्सीजन की आवाजाही के लिए 41 टैंकरों को जीपीएस ट्रैकिंग के माध्यम से ट्रैक किया जा रहा है। एक डैशबोर्ड तैयार किया गया है और राष्ट्रीय राजधानी में ऑक्सीजन लाने वाले कार्गो को ट्रैक करने के लिए अमेजन के साथ भागीदार की गई है। सभी डीएम एक-एक रीफिलर को ट्रैक कर रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि जल्द से जल्द ऑक्सीजन अस्पतालों तक पहुंचे।

ये भी पढ़ें: दिल्‍ली में ऑक्‍सीजन की कालाबाजारी का भंडाफोड़, पुलिस ने खान मार्केट से बरामद किए 96 Oxygen Concentratorsये भी पढ़ें: दिल्‍ली में ऑक्‍सीजन की कालाबाजारी का भंडाफोड़, पुलिस ने खान मार्केट से बरामद किए 96 Oxygen Concentrators

English summary
Government's big plan to bring oxygen to Delhi, special arrangements for hospitals
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X