• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

15 अगस्त तक कनॉट प्लेस में तैयार हो जाएगा दिल्ली का पहला स्मॉग टावर- गोपाल राय

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जून 10: कोरोना वायरस से जूझ रही देश की राजधानी दिल्ली वायु प्रदूषण से भी काफी परेशान है। इस समस्या से निपटने के लिए दिल्ली सरकार ने कनॉट प्लेस पर पहला स्मॉग टावर लगाने का बड़ा ऐलान किया था, जिसको लेकर अब राहत भरी खबर सामने आ रही हैं। स्मॉग टावर आने वाले दो महीनों में बनकर तैयार हो जाएगा, जिसकी जानकारी दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी हैं।

Gopal Rai

देश की राजधानी दिल्ली स्मॉग की बहुत बड़ी परेशान से जूझ रही हैं। यहां तक की दिल्ली में सांस लेना भी दुश्वार हो जाता है। इस दम घोंटू हवा के चलते खुद दिल्ली सरकार की चिंता भी बढ़ हुई हैं, हालांकि इस पर काबू पाने के लिए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कई कदम उठाएं हैं। चाहे वो इलेक्ट्रिक बसें चलाने का फैसला हो या फिर चीन की तर्ज पर दिल्ली के अंदर स्मॉग टावर लगाने का बड़ा कदम हो।

अब दिल्ली के कनॉट प्लेस पर लगने वाला पहला स्मॉग टावर को लेकर पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया है कि जल्द इसका काम पूरा किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी बताया है कि दिल्ली का पहला स्मॉग टावर 15 अगस्त तक बनकर तैयार हो जाएगा। लगभग 20 करोड़ रुपए की लागत से बन रहा यह टावर चीन के स्मॉग टावर की तर्ज पर काम करेगा। हालांकि इससे पहले खुद पर्यावरण मंत्री ने जून में टावर का काम पूरा होने की बात कही थी।

चीन से कितना अलग होगा दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगने वाला स्मॉग टावर?चीन से कितना अलग होगा दिल्ली के कनॉट प्लेस में लगने वाला स्मॉग टावर?

आपको बता दें कि ये टावर ऊपर से हवा को खिचेंगा और नीचे से साफ हवा छोड़ेगा। दिल्ली में बीते कई सालों से प्रदूषण बहुत बड़ी समस्या बना हुआ है। इसकी वजह से लगातार लोगों बीमारियों की चपेट में आ रहे है। वहीं कई लोगों की जानें भी गई हैं। जानकारी के मुताबिक दिल्ली में दो स्मॉग टावर लगाएं जा रहे हैं। एक केंद्र सरकार लगा रही है और एक दिल्ली सरकार लगाने का काम कर रही है। केंद्र सरकार की ओर से लगाए जाने वाला स्मॉग टावर आनंद विहार होगा, वहीं दिल्ली सरकार वाला कनॉट प्लेस में लगाया जाएगा।

English summary
Environment Minister Gopal Rai Says Delhi's smog tower at Connaught Place will be ready August 15
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X