India
  • search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

दिल्ली में डेंगू बढ़ा रहा टेंशन! 15 दिनों में सबसे ज्यादा बच्चे अस्पताल में भर्ती

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर: देश की राजधानी दिल्ली में जहां कोरोना वायरस कंट्रोल में है तो दूसरी तरफ दिल्ली सहित पूरे एनसीआर में डेंगू अपना कहर बरपा रहा है। डेंगू के मामले तेजी से बढ़ रहे है, जो सरकार की चिंता बढ़ा रहे हैं। राजधानी के कई इलाकों में तो डेंगू ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। स्थिति यह है कि दिल्ली में 8-14 साल के बच्चों पर डेंगू जबरदस्त तरीके से अटैक कर रहा है। अलाम यह हो गया कि पिछले 15 दिन में तेजी से डेंगू के मरीज बढ़े, जिससे हॉस्पिटल भी फुल हो गए हैं।

Dengue cases in Delhi

दिल्ली में व्यस्कों की तुलना में डेंगू बच्चों को ज्यादा अपनी चपेट में ले रहा है। बच्चों में इसके लक्षण के तौर पर तेज बुखार के साथ उल्टी, पेट में दर्द और सिरदर्द जैसे लक्षण दिखाई दे रहे हैं। इसी के साथ डेंगू से रिकवर होने के बाद भी लंबे समय तक बच्चों में कमजोरी आ रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पिछले 16 दिनों में (1 अक्टूबर से 16 अक्टूबर तक) डेंगू के 382 मामले सामने आ चुके हैं। इस जानकारी को दिल्ली नगर निगम की तरफ से साझा की गई है।

वहीं दिल्ली के अस्पतालों की स्थिति पर गौर किया जाए तो पिछले 15 दिनों में डेंगू ने पूरी दिल्ली में अपने तेजी से पैर पसारा दिए है। सभी अस्पताल डेंगू के मरीजों से अटे पड़े पड़े हैं। डेंगूं के मामलों में सबसे ज्यादा केस बच्चों के सामने आ रहे हैं। इमरजेंसी से लेकर जनरल वार्ड तक हर तरफ डेंगू के मरीज ही दिखाई दे रहे हैं। ऐसे में जानिए दिल्ली के अस्पतालों की मौजूदा स्थिति..

लोकनायक अस्पताल में 60 बेड, सफदरजंग अस्पताल में 110 बेड, हिंदूराव अस्पताल में 145 बेड औरप
स्वामी दयानंद अस्पताल में 40 बेड डेंगू और वायरल बुखार के मरीजों के लिए खाली है।

इधर गंगाराम अस्पताल के बारे में सीनियर पिडियाट्रिशियन डॉ. धीरेन गुप्ता के मुताबिक 15 दिनों में सबसे ज्यादा मरीजों के तौर पर बच्चे सामने आए हैं। इमरजेंसी में 10 गुना तक मरीजों के आंकड़े बढ़ गए हैं। कमोबेश दिल्ली के ज्यादातर अस्पतालों के ऐसे ही हालत हैं।

दिल्ली में डेंगू से साल की पहली मौत, साल 2018 के बाद सबसे ज्यादा मामलेदिल्ली में डेंगू से साल की पहली मौत, साल 2018 के बाद सबसे ज्यादा मामले

दिल्ली में बुधवार को 25 नए केस दर्ज

वहीं दिल्ली में एक तरफ डेंगू ने परेशानी बढ़ा रखी है तो दूसरी तरफ कोरोना से राहत है। बुधवार को दिल्ली में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 25 नए मामले सामने आए। 37 मरीज ठीक हुए। इस दौरान एक भी मौत दर्ज नहीं की गईं। दिल्ली में कोविड-19 के 310 सक्रिय मामले हैं।

Comments
English summary
Dengue breaks record in Delhi in 15 days, children becoming the most patients
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X