• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

अब दिल्ली में ज्यादा शोरगुल किया तो लगेगा 1 लाख का फाइन, ध्वनि प्रदूषण पर DPCC का सख्त कदम

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, जुलाई 10: स्मॉग और ध्वनि प्रदूषण से जूझने वाली दिल्ली को लेकर अब दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति और सख्त हो गई है। दिल्ली में बढ़ते शोरगुल को लेकर दिल्ली प्रदूषण कंट्रोल कमेटी (DPCC) ने जुर्माने की राशि में बदलवा करते की घोषणा की है। ऐसे में अब देश की राजधानी में ध्वनि प्रदूषण करने वाले को एक लाख रुपये तक का फाइन भरना पड़ेगा।

noise pollution

नए नियम के मुताबिक निर्धारित समय के बाद किसी भी व्यक्ति ने पटाखे जलाने पर रिहायशी और कमर्शियल एरिया में 1,000 रुपये और 3,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इसके अलावा अगर किसी रैली, शादी या धार्मिक उत्सव में पटाखा नियमों का उल्लंघन किया जाता है, तो आयोजक को आवासीय और व्यावसायिक क्षेत्रों में 10,000 रुपये और साइलेंट जोन में 20,000 रुपये तक का भुगतान करना होगा।

यदि एक ही क्षेत्र में दूसरी बार नियमों का उल्लंघन किया जाता है, तो जुर्माना राशि बढ़ाकर 40,000 रुपये कर दी जाएगी। यदि दो बार से अधिक नियमों का उल्लंघन किया जाता है, तो एक लाख रुपये का जुर्माना भरना होगा और क्षेत्र को संशोधित नियमों के अनुसार सील कर दिया जाएगा।

इसके अलावा डीपीसीसी ने जनरेटर सेटों के कारण होने वाले ध्वनि प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए कदम उठाए हैं। ध्वनि प्रदूषण फैलाने वाले संयंत्रों को जब्त करने का भी प्रावधान किया गया है। इन प्रस्तावों को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने स्वीकार कर लिया है। संबंधित विभागों को नए नियमों को सख्ती से लागू करने और हर महीने इसकी रिपोर्ट देने को कहा गया है।

    Delhi में 2500 करोड़ की Drugs Racket का भंडाफोड़, 4 आरोपी गिरफ्तार | वनइंडिया हिंदी

    सीएसई ने की दिल्ली-एनसीआर में 14 नए प्रदूषण हॉट स्पॉट्स की पहचान, स्थानीय प्रदूषण को बताया जिम्मेदारसीएसई ने की दिल्ली-एनसीआर में 14 नए प्रदूषण हॉट स्पॉट्स की पहचान, स्थानीय प्रदूषण को बताया जिम्मेदार

    आपको बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में दिवाली के वक्त पटाखों फोड़ने से इस कदर स्मॉग की समस्या हो जाती है, अगले दिन पूरी दिल्ली जहरीली धुआं की आगोश में आ जाती है। वहीं बढ़ते ध्वनी प्रदूषण के लोगों को भी परेशानी हो रही है, जिसके बाद और सख्ती के पालना करवाने के लिए जुर्माने की राशि में संशोधन किया गया है।

    English summary
    Delhi Pollution Control Committee announced fine amount Rs 1 lakh for creation noise pollution
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X