• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली मेट्रो की सबसे लंबी पिंक लाइन पर आज से कीजिए सफर, 38 स्टेशनों के साथ 59km है कॉरिडोर की लंबाई

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 06 अगस्त: दिल्‍ली मेट्रो की सबसे लंबी पिंक लाइन पर आज से यात्री सफर कर सकते हैं। दिल्ली मेट्रो की पिंक लाइन मेट्रो रेल नेटवर्क का आज सबसे लंबा कॉरिडोर बन जाएगा है। पिंक लाइन का त्रिलोकपुरी (संजय लेक) और मयूर विहार, पॉकेट-1 सेक्शन आज से शुरू हो जाएगा। इससे यात्री को दिल्ली समेत एनसीआर के किसी भी शहर में जाने के लिए बार-बार मेट्रो बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पिंक लाइन पर सफर करने से यात्रियों का समय और पैसा दोनों बचेगा। मजलिस पार्क-शिव विहार कॉरिडोर या पिंक लाइन 38 स्टेशनों को कवर करती है और इसके कॉरिडोर की लंबाई 59 किलोमीटर लंबी है।

Delhi Metro Pink Line

मयूर विहार पॉकेट 1 और त्रिलोकपुरी के बीच आज 'मिसिंग लिंक' का उद्घाटन

असल में अभी तक पिंक लाइन 54.8 किलोमीटर की दूरी में दो अलग-अलग कॉरिडोर में तय कर रही थी। मयूर विहार पॉकेट 1 और त्रिलोकपुरी के बीच 289 मीटर का एक 'मिसिंग लिंक' था। जमीन उपलब्‍ध ना होने की वजह ये गैप हो गया था। लेकिन आज मयूर विहार पॉकेट 1 और त्रिलोकपुरी संजय लेक स्टेशनों के बीच लगभग 289 मीटर त्रिलोकपुरी में 'मिसिंग लिंक' के उद्घाटन के साथ ही पिंक लाइन दिल्ली मेट्रो के नेटवर्क की सबसे लंबी लाइन बन जाएगी। शुक्रवार को उद्घाटन केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल करेंगे।

दिल्ली मेट्रो की सबसे लंबी पिंक लाइन के बारे में जानिए?

- पिंक लाइन दिल्ली के महत्वपूर्ण स्थलों, आनंद विहार रेलवे स्टेशन, आनंद विहार आईएसबीटी, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन, साउथ एक्सटेंशन के बाजारों, आईएनए और लाजपत नगर को भी जोड़ेगा।

-डीएमआरसी के अधिकारियों ने कहा है कि गुड़गांव के हुडा सिटी सेंटर से त्रिलोकपुरी-संजय झील तक सफर करने में 20 मिनट का कम वक्त लगेगा। अब मिसिंग लिंक के खुलने के बाद केवल एक इंटरचेंज स्टेशन दिल्ली हाट होगा।

ये भी पढ़ें- दिल्ली में स्कूल-कॉलेज खोले जाने पर वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग ने दी ये हिदायतये भी पढ़ें- दिल्ली में स्कूल-कॉलेज खोले जाने पर वायरोलॉजिस्ट गगनदीप कांग ने दी ये हिदायत

-डीएमआरसी ने कहा है कि किराया में 20 रुपये की कटौती की जाएगी। वहीं प्रमुख स्टेशनों जैसे लाजपत नगर, नोएडा सिटी सेंटर, बॉटनिकल गार्डन, मोहन एस्टेट से त्रिलोकपुरी जैसे सेगमेंट में आने-जाने में भी 10 रुपये कम लगेंगे।

English summary
Delhi Metro Pink Line segment to be opened today all you need to know about Delhi Metro Longest Pink line
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X