मेट्रो से सफर करने वालों को मिलेगी बड़ी राहत, जल्दी शुरू होगी मजेंटा लाइन

Posted By:
Subscribe to Oneindia Hindi

नई दिल्ली। बॉटेनिकल गार्डन से कालका जी मंदिर तक बनाई गई मजेंटा मेट्रो लाइन पर ट्रायल पूरा हो चुका है। इस लाइन पर अब निरीक्षण का काम जल्दी ही शुरू हो जाएगा। बताया गया है कि नवंबर के आखिरी तक इस लाइन पर मेट्रो शुरू हो जाएगी। दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने जानकारी दी है कि 12.64 किमी की इस लाइन पर ट्रायल और टेस्टिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। अब इस लाइन का कमिश्नर ऑफ मेट्रो रेल सेफ्टी (सीएमआरएस) की ओर से हरी झंडी मिलना बाकी है। डीएमआरसी की ओर से चिट्ठी मिलने के बाद सीएमआरएस इस लाइन के जरूरी निरीक्षण के लिए तैयार है।

delhi metro line from kalkaji to botanical garden will start soon

मजेंटा लाइन पर कालकाजी मंदिर और बॉटेनिकल गार्डन के बीच ट्रायल रन पूरा होने के बाद सीएमआरएस से सुरक्षा के मद्देनजर एनओसी मिलने पर ही परिचालन शुरू हो सकेगा। मजेंटा लाइन के इस रूट पर पिछले साल अगस्त में ही ट्रायल रन शुरू हो गया था। ट्रायल रन पूरा होने के बाद अब सीएमआरएस अपनी जांच करेंगे। सीएमआरएस ने अपनी जांच में बहुत ज्यादा वक्त ना लिया और जल्दी ही एनओसी मिल गया तो नवंबर के आखिर तक इस कॉरिडोर पर मेट्रो का परिचालन शुरू हो जाएगा। जांच में मेट्रो की, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल, ट्रैक, लिफ्ट, स्क्रीन डोर और फायर सिस्टम की एनओसी लेनी होगी।

डीएमआरसी के मुताबिक, सिग्नल सिस्टम के आने से इस ट्रैक पर महज 90 से 100 सेकेंड के अंतराल पर मेट्रो चलेगी। इस ट्रैक पर बहुत जल्दी ही बिना ड्राइवर के भी ट्रेन चलाए जाने की बात कही गई है। हालांकि शुरू में ड्राइवर होगा लेकिन बाद में ड्राइवर हटाया जाएगा। इस लाइन के शुरू होने से नोएडा और दक्षिण दिल्ली के बीच की यात्रा का समय कम हो जाएगा।

दिल्ली मेट्रो के बढ़े हुए किराए पर मिल सकती है राहत

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
delhi metro line from kalkaji to botanical garden will start soon
Please Wait while comments are loading...

Oneindia की ब्रेकिंग न्यूज़ पाने के लिए
पाएं न्यूज़ अपडेट्स पूरे दिन.