• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली-NCR में देर रात तेज बारिश, आंधी से जनजीवन अस्त-व्यस्त

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 23 मई: राष्ट्रीय राजधानी में एक बार फिर से सोमवार देर रात आंधी और तेज बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग की तरफ से कहा गया है कि रविवार रात की तरह सोमवार रात को फिर से राजधानी में आंधी के साथ तेज बारिश हुई। इसे पहले सोमवार को हुई बारिश से दिल्ली को चिलचिलाती धूप से राहत मिली और पारा 11 डिग्री सेल्सियस नीचे आ गया।

Delhi likely to receive another spell of thunderstorms, heavy rain tonight

दिल्ली में सोमवार रात को फिर से आंधी और भारी बारिश हुई। देर रात हुई बारिश के कारण कई उड़ानों में देरी हुई, जबकि कई एयरलाइनों को अपडेट जारी करने के लिए मजबूर होना पड़ा। कई उड़ानों को डायवर्ट किया गया। खराब मौसम की वजह से स्पाइसजेट और एयर इंडिया ने उड़ान में देरी की घोषणा की है। मौसम में बदलाव के मद्देनजर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा है कि अगले पांच दिन मौसम ऐसा ही बना रहेगा।

मौसम विभाग का यह भी कहना है कि पश्चिमी राजस्थान को छोड़कर देश के किसी हिस्से में लू चलने की संभावना नहीं है। मौसम कार्यालय ने मंगलवार को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर आंधी व ओलावृष्टि और जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान तथा पश्चिम मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने का अनुमान जताया है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 5 दिनों के दौरान देश के किसी भी हिस्से में लू की स्थिति बनने की संभावना नहीं है।

आईएमडी ने कहा, " बारिश और आंधी के चलते सोमवार को दिल्ली के न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखी गई है, जो सुबह 5 बजकर 40 मिनट पर 29 डिग्री सेल्सियस से गिरकर सुबह 7 बजे 18 डिग्री सेल्सियस पर आ गया।अधिकारियों ने कहा कि न्यूनतम तापमान 17.2 डिग्री दर्ज किया गया जो इस ऋतु में सामान्य से नौ डिग्री कम है। वहीं अधिकतम तापमान 31.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से आठ डिग्री कम है।

दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश और आंधी का दौर अभी जारी रहने की उम्मीद है। सोमवार सुबह हुई बारिश के बाद रात को भी कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी में सोमवार रात से भारी बारिश के साथ ही कई इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती है।

सोमवार सुबह हुई बारिश के चलते बारिश घंटों सड़क और हवाई यातायात भी प्रभावित हुआ और कुछ स्थानों पर घर और पेड़ गिर गए। कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई। दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय (आईजीआई) हवाईअड्डे पर भी सुबह के समय मौसम खराब रहने से उड़ानों का संचालन प्रभावित हुआ।

दुनिया के कई देशों में मंकी पॉक्स का खतरा, MP में अलर्ट!दुनिया के कई देशों में मंकी पॉक्स का खतरा, MP में अलर्ट!

बीते कुछ दिन से अभूतपूर्व भीषण गर्मी का सामना कर रही राष्ट्रीय राजधानी में इस सीजन में यह पहली मध्यम तीव्रता की आंधी थी। आंधी के चलते कई मकान ढह गए और कुछ स्थानों पर पेड़ उखड़ गए जिसकी वजह से कम से कम आठ लोग घायल हो गए।

Comments
English summary
Delhi likely to receive another spell of thunderstorms, heavy rain tonight
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X