• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

केजरीवाल सरकार ने बालिकाओं का भविष्‍य सवांरने के लिए खोला खजाना,लाडली योजना के लिए दिए 100 करोड़ रुपये

|

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्‍ली में रहने वाली बालिकाओं के लिए अपना सरकारी खजाना खोल दिया है। मुख्यमंत्री केजरीवाल ने लाडली योजना के अंतर्गत 100 करोड़ रुपये की धनराशि को मंजूरी दे रही है। लाडली योजना के तहत स्कूल जाने वाली बालिकाएं लाभान्वित होती हैं। लाडली योजना महिला और बाल विकास विभाग द्वारा 2008 में लागू की गई थी इसका उद्देश्य लड़कियों के शिक्षा में बढ़ावा, स्‍कूल से बालिकाओं की ड्रॉप-आउट दर को कम करना और उन्‍हें वित्‍तीय सुरक्षा देना है।

ak

बता दें केजरीवाल की अध्यक्षता में दिल्ली कैबिनेट ने एससी/एसटी/ओबीसी विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति, लाडली योजना के तहत धनराशि, विशेष जरूरतों वाले बच्चों के लिए सहायता और उपकरणों और दिल्ली सरकार के स्कूलों में पुस्तकालय के विस्‍तार के लिए धनराशि जारी करने का निर्णय लिया है। दिल्‍ली कैबिनेट ने एससी / एसटी/ओबीसी वर्गों से आने वाले विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति के अंतर्गत 75.98 करोड़ रुपये की धनराशि देने को मंजूरी दे दी है। इन छात्रवृतियों में एससी/एसटी/अल्पसंख्यक विद्यार्थियों के लिए कक्षा 1 से 12 तक मिलने वाले प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और मेरिट स्कॉलरशिप भी शामिल है।

बच्चों के कौशल विकास के लिए 2 करोड़ रुपये धनराशि देने को मंजूरी दी

दिल्‍ली के छात्रों को समावेशी और सुलभ शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्‍य से दिल्ली सरकार ने टैलेंट प्रमोशन स्कीम के तहत विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के कौशल विकास के लिए 2 करोड़ रुपये धनराशि देने को मंजूरी दे दी है। टैलेंट प्रमोशन स्कीम के तहत, शिक्षा निदेशालय की समावेशी शिक्षा शाखा को डिस्बर्सल्स दिए जाएंगे ताकि सरकारी स्कूल विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की प्रतिभा को विकसित करने के लिए उपकरण और सहायता सेवाएं प्राप्त दे सकें।

इसके अलावा दिल्‍ली सरकार ने दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूलों की लाइब्रेरी की दशा सुधारने और किताबों को सुरक्षित रखने के लिए लिए स्टील की लगभग 4200 अलमारियों की खरीद को मंज़ूरी दी है। पुस्‍तकों के लिए स्‍टील अलमारी खरीदने के लिए सरकार ने 7.20 करोड़ की धनराशि जारी की है।

https://www.filmibeat.com/photos/shriya-saran-11325.html?src=hi-oiश्रिया सरन की वायरल हो रही तस्वीरें

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Delhi Kejriwal government opened treasury for Ladli scheme,100 crores given, check Ladli scheme detail
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X