• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

RT-PCR टेस्ट के लिए अब मनमाने दाम नहीं वसूल पाएंगी प्राइवेट लैब, दिल्ली सरकार ने तय किया शुल्क

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 20 जनवरी। जब से देश में कोरोना वायरस फैला है तब से कोरोना टेस्ट करने वाली लैब्स की खूब चांदी हुई है। लोगों की मजबूरी का फायदा उठाकर उनसे मनमाने दाम वसूले गए हैं, लेकिन अब दिल्ली सरकार ने इनकी मनमानी पर चाबूक चला दिया है। राज्य सरकार ने सभी निजी लैब्स के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट का शुल्क तय कर दिया है। प्राइवेट लैब्स के लिए आरटीपीसीआर टेस्ट का दाम 300 रुपए तय किया गया है।

 RT-PCR TEST

वहीं, यदि वे किसी के घर से सैंपल लाकर आरटीपीसीआर टेस्ट करते हैं तो इसके लिए निजी लैब 500 रुपए चार्ज करेंगे। इसके अलावा रैपिड एंटीजन टेस्ट (RAT) के लिये सरकार ने 100 रुपए का शुल्क तय किया है। बता दें कि दिल्ली के निजी लैब्स और प्राइवेट अस्पतालों में इससे पहले आरटीपीसीआर टेस्ट कराने के लिए 500 रुपए का भुगतान करना होता था। वहीं घर से सैंपल उठाने के लिए कंपनी पहले 700 रुपए का शुल्क वसूलती थीं। रैपिड एंटीजन टेस्ट के लिए भी कंपनी अब तक 300 रुपए का चार्ज वसूली थीं, जोकि अब घटाकर 100 रुपए कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: कोरोना: ओडिशा को मिली 'ओमिश्योर' टेस्टिंग किट की बड़ी खेप, अब जल्द पकड़ में आएगा ओमिक्रॉन

गौरतलब है कि दिल्ली में आज कोरोना के 12306 नए मामले सामने आए, वहीं इस दौरान 43 मरीजों की मौत हो गई, जो तीसरी लहर में दिल्ली में एक दिन में सबसे ज्यादा मौतें हैं। दिल्ली में 10 जून के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मौत दर्ज की गई हैं। इसी के साथ दिल्ली में कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 68,730 हो गई है, वहीं दिल्ली में मौतों का कुल आंकड़ा बढ़कर 25,503 हो गया है।

झारखंड सरकार ने भी घटाए दाम

वहीं झारखंड सरकार ने आरटीपीसीआर टेस्ट के दाम 400 रुपए से घटाकर 300 रुपए कर दिये हैं। इसके अलावा रेपिड एंटीजन टेस्ट के दाम 150 रुपए से घटाकर 50 रुपए किये गए हैं। वहीं घर से सैंपल उठाने पर अतिरिक्त 100 रुपए का भुगतान करना होगा। बता दें कि सरकार ने यह फैसला कई राज्यों में कोरोना किट और टेस्टिंग के दामों में की गई कटौती के बाद लिया है। राज्य सरकार ने तत्काल प्रभाव से इस फैसले को लागू करने का आदेश दिया है।

Comments
English summary
Delhi Govt has fixed the maximum price for the RT-PCR COVID19 test at Private laboratories
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X