• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

NRI के खाते से पैसा उड़ाने की हुई 66 बार कोशिश, HDFC बैंक के 3 कर्मचारियों समेत 12 अरेस्ट

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, अक्टूबर 19। देश में साइबर क्राइम को अंजाम देने वाले धोखेबाजों के पास धोखाधड़ी करने के एक से एक तरीके हैं, जिन्हें वो आए दिन अंजाम देते रहते हैं। ऐसा ही एक चौंकाने वाला तरीका राजधानी दिल्ली से सामने आया है, जहां धोखेबाजों ने एक NRI के खाते से पैसा निकालने के करीब 66 प्रयास किए। जब बैंक को लगा कि ये काम धोखेबाजों का है तो बैंक ने इसकी शिकायत दिल्ली पुलिस की साइबर सेल में कर दी। बैंक की शिकायत के बाद पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। इनमें बैंक के ही 3 कर्मचारी शामिल हैं। ये मामला HDFC बैंक का है।

HDFC Bank fraud

बैंक ने तीन कर्मचारियों का किया सस्पेंड

जानकारी के मुताबिक, HDFC बैंक में एक NRI के बैंक खाते से धोखेबाजों ने फर्जी चेक बुक और भारतीय नंबर के जरिए पैसे निकालने की कोशिश की। जब बैंक को इस संदिग्ध लेने-देने की भनक लगी तो बैंक ने इसकी शिकायत पुलिस में कर दी। शिकायत के आधार पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 12 लोगों को गिरफ्तार कर लिया। वहीं बैंक ने अपने गिरफ्तार तीन कर्मचारियों को सस्पेंड भी कर दिया।

दिल्ली, यूपी और हरियाणा से हुईं गिरफ्तारियां

एचडीएफसी बैंक की तरफ से दिए गए एक बयान के मुताबिक, "हमारे सिस्टम ने कुछ खातों में लेनदेन के अनधिकृत और संदिग्ध प्रयासों का पता लगाया है। हमने आगे और आवश्यक जांच के लिए प्राथमिकी दर्ज करा दी है।" प्राथमिकी के आधार पर दिल्ली पुलिस ने बैंक के भीतर काम करने वाले तीन लोगों समेत 12 लोगों को गिरफ्तार किया है। ये गिरफ्तारियां दिल्ली, यूपी और हरियाणा में करीब 20 जगह पर हुई छापेमारी के दौरान की गई हैं। जांच पूरी होने तक बैंक ने तीनों कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया है।

पुलिस के अनुसार, आरोपियों ने पूछताछ में बताया है कि उन्हें ये पता था कि बैंक में एक NRI का अकाउंट निष्क्रिय है और उसमें बहुत सारा पैसा है। एचडीएफसी बैंक की एक महिला कर्मचारियों की मदद से अपराधियों ने उक्त खाते की चेकबुक जारी की और खाते का कर्ज भी हटा लिया।

English summary
Delhi Cyber police arrests 12 including 3 HDFC Bank employees for NRI fraud
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X