• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

Delhi Budget 2021-22 LIVE: मनीष सिसोदिया ने पेश किया दिल्ली का बजट, जानिए बड़ी बातें

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली। दिल्ली के डिप्टी सीएम और वित्त मंत्रालय का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे मनीष सिसोदिया ने आज प्रदेश का सातवां बजट विधानसभा में पेश किया। पहली बाहर दिल्ली विधानसभा में पेपरलैस बजट पेश किया गया और इसके लिए मनीष सिसोदिया टैबलेट के साथ विधानसभा पहुंचे। इससे पहले मनीष सिसोदिया ने ट्वीट करते हुए कहा कि पूरी तैयारी हो चुकी है और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार में दिल्ली का पहला पेपरलैस बजट पेश किया जाएगा। जानिए दिल्ली के बजट में अरविंद केजरीवाल सरकार ने क्या-क्या ऐलान किए।

    Delhi Budget 2021: Kejriwal Government के बजट की हर बात जानिए यहां | वनइंडिया हिंदी

    manish sisodia

    यहां देखें दिल्ली का बजट लाइव:-

    दिल्ली बजट 2020-21 की बड़ी बातें-

    1- मैं आज सीएम अरविंद केजरीवाल की सरकार के नेतृत्व में दिल्ली के लिए 69 हजार करोड़ का बजट पेश कर रहा हूं, जिसे हम देशभक्ति बजट का नाम दे रहे

    2- देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आज मैं यह 'देशभक्ति बजट' पेश कर रहा हूं। पूरी दिल्ली में 12 मार्च से 75 हफ्तों तक देशभक्ति महोत्सव मनाए जाएंगे।

    3- दिल्ली में लोगों के अंदर देशभक्ति की भावना भरने के लिए 500 जगहों पर लगाए जाएंगे तिरंगे। इसके लिए बजटे 45 करोड़ रुपए का प्रावधान।

    4- दिल्ली में अगले साल से महिलाओं के लिए विशेष महिला क्लीनिक शुरू की जाएंगी। पूरे देश में ऐसा करने वाला दिल्ली पहला राज्य होगा।

    5- दिल्ली सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के क्षेत्र में 9934 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखती है, ताकि दिल्ली के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिल सकें। यह कुल बजट का करीब 14 फीसदी है।

    6- दिल्ली में सभी लोगों को कोरोना वायरस वैक्सीन फ्री दी जाएगी और इसके लिए दिल्ली सरकार 50 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखती है।

    7- दिल्ली के लोगों में 'ध्यान और योग' को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली सरकार हर कॉलोनी में ट्रेनर की व्यवस्था कराएगी और इसके लिए कुल 25 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान रखा जा रहा है।

    8- सड़क दुर्घटनाओं के शिकार लोगों की मदद करने वालों को पुरस्कृत करने के लिए 'दिल के फरिश्ते' योजना एक बड़ी सफलता रही है। इस योजना के तहत अभी तक कुल 10600 पीड़ितों को बचाया गया है।

    9- कोरोना वायरस महामारी के दौरान जिस तरह से कोरोना वारियर्स ने दिल्ली और आसपास के राज्यों के लोगों की सेवा की है, हम उसके लिए उन्हें दिल से सलाम करते हैं।

    10- दिल्ली सरकार शहीदों का पूरा सम्मान करती है और बजट में शहीदों के परिजनों के लिए 26 करोड़ रुपए के प्रावधान की घोषणा की जाती है। इसके अलावा दिल्ली में सैनिक स्कूल और आर्म्‍ड फोर्स्‍ड प्रिपरेटरी एकेडमी भी शुरू की जाएंगी।

    11- दिल्ली सरकार अब दिल्ली के बच्चों को क्वालिटी एजुकेशन देने पर जोर देगी। दिल्ली सरकार शिक्षा के क्षेत्र में 16377 करोड़ रुपए का प्रावधान रखती है, जो पूरे बजट का करीब एक चौथाई है।

    12- कोरोना वायरस ने हमारे सामने कई तरह की चुनौतियां पेश की हैं। कोरोना की चुनौतियों के बीच दिल्ली सरकार राजधानी में पहला वर्चुअल स्कूल खोलने जा रही है। इस स्कूल में देश का हर बच्चा दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था का लाभ ले सकेगा।

    13- दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार का सपना है कि आजादी के 100वें साल में ओलंपिक खेल दिल्ली में हों। इसके लिए दिल्ली में खेल के क्षेत्र में अलग-अलग तरह से सुविधाओं का विकास किया जाएगा।

    14- सरकार का उद्देश्य है कि 2024 तक जो वाहन दिल्ली में रजिस्टर्ड हों, उनमें से 25 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन हों। सरकार का लक्ष्य है कि स्वतंत्रता दिवस की 100वीं वर्षगांठ तक दिल्ली वाहनों के प्रदूषण से पूरी तरह मुक्त होनी चाहिए।

    15- मौजूदा वक्त में दिल्ली की सड़कों पर डीटीसी की 6738 बसें चल रही हैं और सरकार की योजना इनमें 1000 बसें और जोड़ने की है। यह दिल्ली सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है और भविष्य में हमारी योजना है कि दिल्ली की सड़कों पर करीब 11 हजार बसों का संचालन हो।

    16- बजटे में 3090 करोड़ रुपए बिजली सब्सिडी के लिए आवंटित किए जाएंगे। दिल्ली की करीब 90 फीसदी जनता बिजली सब्सिडी का लाभ उठा रही है। इस सब्सिडी का विस्तार किसानों और वकीलों के बीच भी किया गया है।

    17- दिल्ली सरकार राज्य में कला और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए 521 करोड़ रुपये आवंटित करने का प्रावधान रखती है।

    18- दिल्ली सरकार ने आश्रम डिकोडेशन प्लान के लिए 50 करोड़ रुपए का आवंटन किया है। आश्रम चौक पर इस साल जून तक अंडरपास तैयार होने की उम्मीद है।

    ये भी पढ़ें- केजरीवाल सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर किए ये 5 बड़े फैसले, महिलाओं पर गलत नजर डालने की नहीं होगी हिम्मतये भी पढ़ें- केजरीवाल सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर किए ये 5 बड़े फैसले, महिलाओं पर गलत नजर डालने की नहीं होगी हिम्मत

    English summary
    Delhi Budget Session 2021 Live Updates News Manish Sisodia Presents First E Budget Of Delhi.
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X