• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  
Oneindia App Download

AIIMS Delhi: दिल्ली एम्स का सर्वर छठें दिन भी खराब, अधिकारियों का हैकर्स की फिरौती की बात से इनकार

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली का छठवें भी सर्वर डाउन रहा।ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण संस्थान की ओर मैनुआल काउंटर एक्टिव किए गए हैं।
Google Oneindia News

AIIMS Delhi Server Hack: अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली का छठवें भी सर्वर डाउन रहा।ऑनलाइन सुविधा उपलब्ध ना होने के कारण संस्थान की ओर मैनुआल काउंटर एक्टिव किए गए हैं। इमर्जेंसी सेवाओं, ओपीडी, भर्ती मरीजों, लैब विंग समेत सभी सुविधाओं के पंजीकरण के लिए मैन्युअल पंजीकरण किया जा रहा है।

AIIMS Delhi

पिछले पांच दिनों ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान दिल्ली (AIIMS Delhi) का सर्वर खराब है। सोमवार को छठें दिन भी सर्वर नहीं सुधरा। सूत्रों के अनुसार एम्स का सर्वर हैक कर लिया गया है। वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया कि हैकर्स ने दिल्ली एम्स से 200 करोड़ रुपए की क्रिप्टोकरेंसी में फिरौती की मांग की थी। लेकिन दिल्ली पुलिस ने इससे इनकार किया है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि एम्स के अधिकारियों ने फिरौती मांगे जाने की बात से इनकार किया है।

संस्थान का सर्वर हैक होने से मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इमरजेंसी, आउटपेशेंट, इनपेशंट, लैब इकाई को रजिस्टरों पर और मैनुअली देखा जा रहा है। एम्स का सर्वर पिछले हफ्ते बुधवार से डाउन है। आशंका है कि करीब से 3 से 4 करोड़ मरीजों का डेटा खतरे में है। मामले में इंडिया कम्युटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम मामले की जांच कर रही है। इस बीच हॉस्पिटल में ई-सेवा को बहाल करने के लिए चार फिजिल सर्वर्स को स्कैन करके डेटाबेस और एप्लीकेशन के लिए तैयार किया गया है।

मामले में 25 नवंबर को साइबर आतंकवाद और फिरौती का ममला दर्ज कराया गया था। एम्स के अधिकारियों के मुताबिक एम्स में सभी कंप्यूटर इंटरनेट सुविधाएं बंद कर दी गई हैं। बता दें एम्स में कई वीवीआईपी मरीजों का भी डेटा मौजूद है। जिनमें पूर्व प्रधानमंत्री, मंत्री, जज समेत कई वीवीआई शामिल हैं।

 'मुझे ट्रोल करने के कोशिश में कांग्रेस ने की गलती, खुद ही शेयर किया मेरा कमेंट', असम के CM हिमंत बिश्व सरमा 'मुझे ट्रोल करने के कोशिश में कांग्रेस ने की गलती, खुद ही शेयर किया मेरा कमेंट', असम के CM हिमंत बिश्व सरमा

संस्थान का सर्वर हैक होने से मरीजों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इमरजेंसी, आउटपेशेंट, इनपेशंट, लैब इकाई को रजिस्टरों पर और मैनुअली देखा जा रहा है। एम्स का सर्वर पिछले हफ्ते बुधवार से डाउन है। आशंका है कि करीब से 3 से 4 करोड़ मरीजों का डेटा खतरे में है। मामले में इंडिया कम्युटर इमर्जेंसी रिस्पॉन्स टीम मामले की जांच कर रही है।

Comments
English summary
Delhi AIIMS officials denied that hackers demanded ransom
देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X