• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्‍ली: विधायकों की सैलरी में बढ़ोतरी को कैबिनेट की मंजूरी, जानिए अब कितना होगा एमएलए का वेतन

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 3 अगस्त: दिल्ली की कैबिनेट ने विधायकों के वेतन-भत्ता बढ़ोतरी के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दिल्ली कैबिनेट ने केंद्र सरकार के प्रस्ताव के अनुसार ही विधायकों के वेतन वृद्धि को मंजूरी दी है। जिसके बाद अब दिल्ली में विधायक को 30 हजार रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा। वहीं भत्तों को जोड़ दिया जाए तो कैबिनेट की मंजूरी के बाद विधायकों को 90,000 रुपए हर महीना मिलेगा।

delhi

दिल्ली में एक विधायक को फिलहाल प्रति माह 12,000 रुपए वेतन मिलता है, वहीं वर्तमान में विधायकों का वेतन-भत्ता 54,000 रुपए प्रति महीना है। विधायकों का वेतन अब 30,000 रुपए प्रति महीना हो गया है। जबकि वेतन और अन्य भत्तों को मिलाकर कुल 90,000 हजार रुपए प्रति हर महीने अब विधायकों को मिलेगा।

दिल्ली सरकार ने 2015 में विधायकों के वेतन बढ़ाने का कानून दिल्ली विधानसभा से पास करके केंद्र सरकार को भेजा था, दिल्ली सरकार ने विधायकों के वेतन-भत्ते अन्य प्रदेशों के समान करने के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजा था। गृह मंत्रालय ने वेतन में भारी कटौती कर मामूली बढ़ोतरी की इजाजत दी। जिसके बाद आज दिल्ली सरकार की कैबिनेट बैठक हुई और केंद्र के प्रस्ताव के मुताबिक ही विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी को मंजूरी दे दी गई।

    Delhi में विधायकों की सैलरी में बढ़ोतरी, जानिए अब कितना होगा MLA का वेतन | वनइंडिया हिंदी

    इससे पहले 2011 में दिल्ली के विधायकों के वेतन में बढ़ोतरी हुई थी। जिसके बाद 2015 में दिल्ली विधानसभा ने विधायकों की सैलरी में संशोधन संबंधी यह बिल पास किया था। इस बिल के आधार पर केजरीवाल सरकार ने केंद्र सरकार को विधायकों की वेतन में बढ़ोतरी का प्रस्ताव भेजा था, लेकिन उसके बाद से लगातार यह मामला लटकता आ रहा है। अब विधायकों का वेतन बढ़ने का रास्ता साफ हुआ है। अब विधायकों को 54 हजार की जगह 90 हजार (भत्ते मिलाकर) वेतन मिलेगा।

    विपक्षी नेताओं के साथ राहुल गांधी का 'हल्ला बोल', महंगाई के खिलाफ साइकिल से किया संसद तक मार्चविपक्षी नेताओं के साथ राहुल गांधी का 'हल्ला बोल', महंगाई के खिलाफ साइकिल से किया संसद तक मार्च

    English summary
    Delhi Cabinet approves salary hike for MLAs as per Centre proposal Delhi MLAs will now get a salary of Rs 30000 per month
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X