• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

AAP विधायक आतिशी ने ICLEI की पहली कॉन्फ्रेंस को किया संबोधित, अपनी सरकार उपलब्धियां गिनाईं

|

नई दिल्ली, अप्रैल 14। आम आदमी पार्टी की विधायक और हाल ही में वैश्विक संस्था ICLEI की उपाध्यक्ष नियुक्त की गईं आतिशी ने मंगलवार को पहली बार एक अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस को संबोधित किया। ICLEI वर्ल्ड कॉन्फ्रेंस में आतिशी ने दिल्ली सरकार की उपलब्धियों को पूरी दुनिया के सामने रखा। इस कॉन्फ्रेंस का आयोजन 'सभी के लिए बेहतर शहरी भविष्य की योजना' के विषय पर किया गया। वर्चुअल तरीके से आयोजित हुए इस सत्र में दुनियाभर के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

Atishi Marlena

शहरीकरण का दौर चल रहा है- आतिशी

इस कॉन्फ्रेंस में आतिशी ने कहा कि हम इस वक्त शहरीकरण के दौरे में हैं। 2050 तक कुल आबादी का दो तिहाई हिस्सा शहरों में रहेगा। ऐसे में उनके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, जल और परिवहन की व्यवस्था करना हर सरकार के लिए गंभीर चुनौतियां हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक नागरिक का लिंग, जाति, रंग या पंथ के बावजूद शहर में रहने का अधिकार है। हमें मिलकर प्रत्येक व्यक्ति के लिए इसे आसान बनाना चाहिए।

6 साल से दिल्ली सरकार इन लक्ष्यों पर कर रही है काम- आतिशी

आतिशी ने कहा कि भारत की राजधानी दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने पिछले 6 साल से इन्हीं लक्ष्यों पर काम कर रही है। हम आज गर्व से कह सकते हैं कि विकासशील दुनिया में दिल्ली एक सफल मॉडल है। केजरीवाल सरकार की ओर से शहरी समस्याओं का कोविड 19 महामारी के समय में भी दूर किया गया। इसके अलावा दिल्ली में बुनियादी सुविधाओं का वितरण भी समान रूप से करना सुनिश्चित किया।

इस दौरान आतिशी ने केजरीवाल सरकार की पांच महत्वपूर्ण योजनओं से वैश्विक नेताओं को अवगत कराया, जिसकी मदद से दिल्ली के लोगों को भरोसा दिलाया गया है कि बदलाव संभव है।

1. फ्री बिजली: दिल्ली सरकार के सफल मॉडल में सबसे पहले बात आती है फ्री बिजली की। आतिशी ने कहा कि देश के अंदर गरीब लोग बिजली का बहुत महंगी कीमत चुका रहे हैं, लेकिन दिल्ली में सबसे सस्ती बिजली मिल रही है।

2. मुफ्त पानी: आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार ने फ्री बिजली की तरह दिल्ली की जनता को पानी भी फ्री दिया है। आतिशी ने बताया कि शहर के 500 स्थानीय इलाकों तक पानी की पाइपलाइनें बिछाई गई हैं, जो देश के अंदर एक रिकॉर्ड है। दिल्ली में हर परिवार को एक महीने में 20 हजार लीटर पानी मुफ्त मिलता है। आतिशी ने कहा कि यह मॉडल जल संरक्षण का भी एक अविश्वसनीय उदाहरण है, क्योंकि नागरिक अपने पानी के इस्तेमाल को लेकर सजग रहते हैं।

3. सार्वजनिक शिक्षा: केजरीवाल सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में बहुत ही शानदार काम किया है। सार्वजनिक स्कूलों में उच्च गुणवत्ता के बुनियादी ढांचे का निर्माण किया। दिल्ली के बजट का एक चौथाई हिस्सा शिक्षक प्रशिक्षण और पाठ्यक्रम को बेहतर बनाने में खर्च किया गया।

4. स्वास्थ्य सुविधाओं तक पहुंच: आम आदमी पार्टी सरकार के केंद्रित विकास के असाधारण मॉडल का मोहल्ला क्लिनिक नायाब उदाहरण है। दिल्ली के प्रत्येक क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य सेवा के लिए कम लागत वाला मॉडल पेश किया। मोहल्ला क्लिनिक मॉडल के तहत दिल्ली के प्रत्येक नागरिक की जांच, चिकित्सा परामर्श और दवा की सुविधा मुफ्त मिलती है।

5. इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी: केजरीवाल सरकार ने कुछ महीने पहले सबसे प्रगतिशील इलेक्ट्रिक व्हीकल नीति की शुरुआत की है। दिल्ली सरकार ने अपने सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक में बदलने का फैसला किया है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली में बड़े स्तर पर बुनियादी ढांचा तैयार किया जा रहा है। सार्वजनिक परिवहन से जुड़ी बसें इलेक्ट्रिक होंगी।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल सरकार ने बदली चांदनी चौक की सूरत, चमाचम हुईं सड़कें, मिली जाम से मुक्ति

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
AAP MLA Atishi addresses ICLEI's first conference, counts his government achievements
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X