• search
दिल्ली न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

दिल्ली में एक करोड़ कोरोना टीके लगे, 26 लाख को मिली दोनों डोज

|
Google Oneindia News

नई दिल्ली, 31 जुलाई: दिल्ली में अब तक एक करोड़ कोरोना टीके लगाए जा चुके हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को ये जानकारी दी है। इसे एक बड़ी उपबल्धि बताते हुए केजरीवाल ने कहा, दिल्ली में आज तक एक करोड़ से ज़्यादा वैक्सीन लग चुकी हैं। ये एक करोड़ वैक्सीन 74 लाख लोगों को लगी हैं, इनमें से 26 लाख लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी हैं और बाकी लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगी है।

    Delhi में Corona Vaccination 1 Crore के पार, CM Arvind Kejriwal ने दी जानकारी | वनइंडिया हिंदी
    arvind

    अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की आबादी करीब 2 करोड़ है। जिसमें 1.5 करोड़ लोग 18 वर्ष से अधिक आयु के हैं, जो कि टीकाकरण के लिए पात्र हैं। ऐसे में 1.5 करोड़ लोगों में से लगभग 74 लाख लोगों को कम से कम एक खुराक मिली है। यानी दिल्ली में करीब 50 फीसदी आबादी को वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है।

    केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीन की कमी के चलते भी टीके नहीं लग पा रहे हैं। अगर हमें पर्याप्त टीके मिलें तो तीन लाख टीके हर रोज मिल सकते हैं लेकिन उतनी वैक्सीन हमें नहीं मिल रहे हैं। फिर भी दिल्ली में हमें मिल रही वैक्सीन के हिसाब से स्टाफ लगातार टीके लगा रहे हैं और जनता में भी टीकाकरण को लेकर उत्साह है।

    इन राज्यों में भी वैक्सीनेशन की गति तेज

    देश में टीकाकरण के मामले में जो राज्य आगे चलरहे हैं। उनमें दिल्ली के अलावा महाराष्ट्र भी है। महाराष्ट्र देश का पहला ऐसा राज्य है, जहां एक करोड़ लोगों ने कोविड वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है। वहीं सबसे ज्यादा टीके यूपी में 4.52 करोड़ लोगों को लगे हैं। हालांकि यूपी में 73 लाख लोगों को ही वैक्सीन की दोनों डोज दी गई हैं।

    जनवरी में शुरू हुआ था टीकाकरण

    देश में कोरोना का टीका देने की शुरुआत इस साल जनवरी महीने में हो गई थी। शुरू में स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्करों को टीके दिए गए। इसके बाद बुजुर्ग और बीमार लोगों को टीके लगे। इस समय 18 साल से ज्यादा के सभी लोग टीका लगवाने के पात्र हैं। देश में मुख्यतौर पर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और भारत में कोविशील्ड नाम से बन रही एस्ट्रेजेनेका की वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है।

    भाजपा के मंत्री की लोगों से अपील- चिकन, मटन के बजाय बीफ ज्यादा खाएंभाजपा के मंत्री की लोगों से अपील- चिकन, मटन के बजाय बीफ ज्यादा खाएं

    English summary
    1 cr doses of COVID vaccine have been administered to people in Delhi so far The milestone was reached today Delhi CM Arvind Kejriwal
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X