• search
देहरादून न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

बदरीनाथ-केदारनाथ धाम के कपाट इस दिन होंगे बंद, जानें तारीख और समय

|

देहरादून। विजयदशमी के पर्व पर आज बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट बंद होने की तिथि और समय तय किया गया। गंगोत्री मंदिर के कपाट अन्नकूट के पावन पर्व पर 15 नवंबर को दोपहर 12ः15 बजे शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे। दशहरा के पावन पर्व पर मंदिर समिति की बैठक में गंगोत्री मंदिर के कपाट बंद करने का मुहूर्त तय किया गया। मंदिर समिति के अध्यक्ष सुरेश सेमवाल एवं सचिव दीपक सेमवाल ने बताया कि दोपहर 12ः30 बजे मां गंगा की डोली मुखबा के लिए रवाना होगी और भैया दूज के पावन पर्व पर 16 नवंबर को मुखबा स्थित गंगा मंदिर में मां गंगा की मूर्ति को स्थापित किया जाएगा। यमुनोत्री धाम के कपाट 16 नवंबर को भैयादूज के पावन पर्व पर दोपहर सवा बारह बजे अभिजीत लग्न पर शीतकाल के लिए बंद किए जाएंगे।

Portals of Badrinath Temple to be closed for the winter season on 19th November

19 नवंबर को बंद होंगे बदरीनाथ धाम के कपाट

मंदिर समिति के प्रवक्ता बागेश्वर उनियाल ने बताया कि इससे पूर्व माँ यमुना के मायके खरशाली गांव से शनिदेव की डोली साढ़े सात बजे अपनी बहन यमुना की डोली को लेने यमुनोत्री धाम के लिए रवाना होगी। बदरीनाथ धाम के कपाट 19 नवंबर को अपराह्न तीन बजकर 35 मिनट पर मेष लग्न में बंद होंगे। रविवार को विजय दशमी पर्व पर बदरीनाथ धाम में रावल ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी, मुख्य कार्याधिकारी बीडी सिंह, तीर्थयात्रियों व हक-हकूकधारियों की मौजूदगी में धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने धाम के कपाट बंद करने की तिथि घोषित की।

16 नवंबर को बंद होंगे केदारनाथ धाम के कपाट

रावल (मुख्य पुजारी) ईश्वरी प्रसाद नंबूदरी ने तिथि पर अपनी सहमति दी। वहीं, केदारनाथ धाम के कपाट 16 नवंबर को सुबह 5ः30 बजे विधि-विधान के साथ बंद होंगे।

आज से श्रद्धालुओं के लिए खुले बांके बिहारी मंदिर के पट, दर्शनों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू

देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
English summary
Portals of Badrinath Temple to be closed for the winter season on 19th November
For Daily Alerts
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X
X