• search
देहरादून न्यूज़ के लिए
नोटिफिकेशन ऑन करें  

उत्तराखंड से बाहर ऑक्सीजन की सप्लाई पर लगी रोक, कोविड के चलते शासन ने लिया बड़ा फैसला

|

देहरादून। कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते अस्पतालों में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। इसके साथ ही ऑक्सीजन की जरूरत भी बढ़ने लगी है। ऐसे में मरीजों के लिए ऑक्सीजन की कमी न हो इसलिए उत्तराखंड में स्वास्थ्य विभाग ने एहतियाती कदम उठाने शुरू कर दिया हैं। इसके तहत उत्तराखंड से दूसरे राज्यों में ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति पर तत्काल रोक लगा दी गई है।

    Coronavirus India Update: Maharashtra से Bihar तक Bed और Oxygen की कमी से हाहाकार | वनइंडिया हिंदी

    oxygen

    कोरोना वायरस की दूसरी लहर आने के साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक देशभर में दो लाख से ज्यादा संक्रमण के मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही ऑक्सीजन की खपत भी तेजी से बढ़ी है। हालांकि अभी इसकी कोई कमी नहीं है। सामान्य स्थितियों की तुलना में ऑक्सीजन की खपत दोगुनी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। लेकिन अभी तक मांग के अनुरूप ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। लेकिन ऑक्सीजन की आपूर्ति से जुड़े लोगों लोगों का मानना है कि इसी तरह से मरीजों की संख्या बढ़ती रही तो आने वाले दिनों में निश्चित तौर पर ऑक्सीजन की आपूर्ति प्रभावित हो सकती है।

    दून मेडिकल कॉलेज में ढाई गुना बढ़ी खपत
    राजधानी में स्थित दून मेडिकल कॉलेज से मिले आंकड़े ऑक्सीजन की खपत में बढ़त की गवाही दे रहे हैं। सामान्य दिनों में यहां 1200 किलोग्राम ऑक्सीन की आवश्यकता होती थी लेकिन कोविड केस बढ़ने के बाद अब रोजाना औसतन ढाई से तीन हजार किलोग्राम ऑक्सीजन इस्तेमाल हो रही है। मेडिकल कॉलेज प्रबंधन के अनुसार अभी ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं है और पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। वहीं आगे कोई कमी न हो इसके लिए एक फर्म को अलर्ट किया गया है।

    राज्य में ऑक्सीजन की कमी न हो इसका पूरा ध्यान रखा गया है और अन्य राज्यों को सप्लाई रोक दी गई है।

    निजी अस्पतालों-पैथलॉजी लैब में कोरोना टेस्ट के लिए छत्तसीगढ़ सरकार ने तय किए रेटनिजी अस्पतालों-पैथलॉजी लैब में कोरोना टेस्ट के लिए छत्तसीगढ़ सरकार ने तय किए रेट

    English summary
    oxygen supply stopped for outside uttarakhand
    देश-दुनिया की ताज़ा ख़बरों से अपडेट रहने के लिए Oneindia Hindi के फेसबुक पेज को लाइक करें
    For Daily Alerts
    तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
    Enable
    x
    Notification Settings X
    Time Settings
    Done
    Clear Notification X
    Do you want to clear all the notifications from your inbox?
    Settings X
    X